scriptसत्र बीता, पर अब तक छात्राओं को नहीं मिली साइकिलें | Girls did not get bicycles | Patrika News

सत्र बीता, पर अब तक छात्राओं को नहीं मिली साइकिलें

locationजांजगीर चंपाPublished: Feb 22, 2019 05:04:34 pm

Submitted by:

Shiv Singh

6 हजार 7 सौ छात्राओं को मिलना है साइकिलपैदल ही स्कूल जा रहे बच्चे, शासन की योजना का नहीं मिल पा रहा लाभ, मात्र अकलतरा व बलौदा में पहुंची है साइकिलें

सत्र बीता, पर अब तक छात्राओं को नहीं मिली साइकिलें

सत्र बीता, पर अब तक छात्राओं को नहीं मिली साइकिलें

जांजगीर-चांपा. शासन ने शहरी व सुदूर ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को सरलता से घर से स्कूल जाने के लिए सरस्वती साइकिल योजना बनाई है। योजना के तहत सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले कक्षा नवमी की छात्राओं को साइकिल दी जाती है। जिला में इस योजना का बहुत पूरा हाल है। साइकिल तो बलौदा व अकलतरा को छोड़कर बाकी जगह पहुंची ही नहीं है। लगता नहीं है कि इस सत्र छात्राओं को साइकिल मिल पाएगी।
शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही बरती जा रही है। हालात यह है कि शैक्षणिक जिला जांजगीर में ६७९६ पात्र हितग्राहियों को साइकिल नहीं मिली है। हालांकि अभी बलौदा व अकलतरा ब्लाक में ६० प्रतिशत साइकिल पहुंची है। मगर वितरण का काम शुरू नहीं हो पाया है। विद्यार्थियों की सिर पर परीक्षा है। शिक्षा सत्र के शुरूआत में ही साइकिल मिलने से छात्राओं को योजना का भरपूर लाभ मिलता और घर से स्कूल साइकिल से जाने की सुविधा मिलती, लेकिन अफसरों ने साइकिल खरदीने में देर कर दी। जिससे अब तक शैक्षणिक जिला जांजगीर में किसी भी छात्राओं को साइकिल नहीं मिल पाहै। छात्राओं को योजना के तहत दी जाने वाली एक साइकिल खरीदने में शासन ३३ सौ रुपए प्रदान करती है। यह पैसा शिक्षा विभाग के माध्यम से साइकिल प्रदाता कंपनी को दिया जाता है। जिले में कोहिनूर कंपनी द्वारा ६० प्रतिशत साइकिल व नीलम लुधियाना द्वारा ४० प्रतिशत प्रदान किया जाएगा। लेकिन अभी जिले में छात्राओं को साइकिल ही प्रदान नहीं किया गया है। ऐसा में छात्राएं पैदल ही परीक्षा दिलाने स्कूल जाएंगे।

अभी 60 फीसदी छात्राओं को ही मिलेगी साइकिल
डीईओ आफिस के अनुसार शैक्षणिक जिला जांजगीर में 6796 छात्राओं को सरस्वती साइकिल योजना के तहत साइकिल दिया जाना है। पहली किश्त में ६० प्रतिशत की साइकिल दिया जाएगा। 60 प्रतिशत साइकिल जल्द आने वाले है फिर वितरण का काम किया जाएगा। बाकी ४० प्रतिशत का अभी तक अब पहुंचेगा इसकी जानकारी किसी को नहीं है।

अकलतरा व बलौदा में पहुंच चुकी है साइकिल
अकलतरा व बलौदा ब्लाक में सरस्वती योजना के तहत 60 प्रतिशत ही साइकिल पहुंची है। बलौदा ब्लाक में १४६७ व अकलतरा में १२९७ साइकिल पहुंची है। जहां कारीगरों द्वारा फिटिंग का काम किया जा रहा है। जल्द ही छात्राओं को वितरण किया जाएगा। इसके अलावा ४० प्रतिशत साइकिल कब पहुंचेगी इसका अभी तक अता पता ही नहीं है।

मार्च से शुरू हो रही दसवी व बारहवीं की परीक्षा
माध्यमिक शिक्षा मंडल से कक्षा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा एक मार्च से प्रारंभ हो रही है। परीक्षा शुरू होने पर नवमी-ग्यारहवीं की कक्षाएं भी प्रभावित होगी। लिहाजा ज्यादातर विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी घर पर करेंगे। बोर्ड परीक्षाओं के बाद लोकल परीक्षाएं होगी। समयाभाव को देखे हुए कई स्कूल प्रबंधन लगातार प्रयासरत है कि छात्राओं को साइकिल मार्च से पहले ही मिल जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो