वोट डालने से चूक न जाए दिव्यांग, इसलिए निर्वाचन आयोग ने शुरू की ये सुविधा...

आयोग में चिह्नित हो जाने के बाद चिह्नित दिव्यांग मतदाता के मतदान कराने की जिम्मेदारी बीएलओ की होगी।

जांजगीर-चांपा. कोई भी दिव्यांग मतदाता बनने या वोट डालने से न चूके, इसलिए निर्वाचन आयोग ने नई सुविधा शुरू की है। दिव्यांग मतदाता के रूप में मतदाता अपना पंजीयन एप के जरिए चुनाव आयोग में करा सकता है। पंजीयन के बाद बीएलओ (बूथ लेवल ऑफिसर) दिव्यांग मतदाता से संपर्क करेंगे। वोटर जोडऩे या मतदाता करने की व्यवस्था की जिम्मेदारी निभाएगा। इसे गूगल प्ले स्टोर से आसानी के साथ डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें दिव्यांग के लिए अन्य सुविधाएं भी दी गई हैं।

ज्ञात हो कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार जिले की कुल आबादी के 2.21 प्रतिशत दिव्यांग मतदाता है। इसमें 60 प्रतिशत से अधिक 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। आमतौर पर दिव्यांग मतदाता घर से मतदान केंद्र तक पहुंचने व इसके बाद लाइन में लगने की झंझट से बचने के लिए मतदान करने नहीं जाते।

दिव्यांग मतदाता अधिक संख्या में मतदान कर सके, इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग एप लांच किया है। एप के जरिए दिव्यांग मतदाता को चुनाव आयोग में अपने आपको दिव्यांग मतदाता के रूप में चिह्नित कराना होगा। आयोग में चिह्नित हो जाने के बाद चिह्नित दिव्यांग मतदाता के मतदान कराने की जिम्मेदारी बीएलओ की होगी।

Read More : जानिये उस हारे हुए नेता की कहानी जिसपर कांग्रेस ने लगाया है दाँव

निर्वाचन आयोग ने लांच किया दिव्यांग एप
निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग एप लांच किया है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एप पर जैसे ही आप किसी भी प्रकार का आग्रह या जानकारी देते हैं। चुनाव आयोग यह तय करेगा कि बीएलओ आपके घर पहुंचकर आपसे संपर्क करें। मतदान में आने वाली हर समस्या का समाधान करने की जिम्मेदारी बीएलओ की होगी।

समस्याओं का होगा समाधान
एप पर जैसे ही आप किसी भी प्रकार का आग्रह या जानकारी देते हैं। चुनाव आयोग यह तय करेगा कि बीएलओ आपके घर पहुंचकर आपसे संपर्क करें। मतदान में आने वाली हर समस्या का समाधान करने की जिम्मेदारी बीएलओ की होगी।

गूगल प्ले स्टोर से करें डाउनलोड
दिव्यांग एप को जिले के दिव्यांग मतदाता अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप में व्हील चेयर की डिमांड, नए दिव्यांग मतदाता के रूप में नाम जुड़वाने का आग्रह, मतदान केंद्र की जानकारी के साथ अन्य प्रकार की गड़बड़ी है तो सुधार करने का आग्रह भी कर सकते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Vasudev Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned