scriptRation card renewal: खुशखबरी! राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए फिर मिला मौका, आज ही करें आवेदन | Ration card renewal: Another chance to renew | Patrika News
जांजगीर चंपा

Ration card renewal: खुशखबरी! राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए फिर मिला मौका, आज ही करें आवेदन

Ration card renewal: राशन कार्डों का नवीनीकरण और वितरण दोनों का काम बंद हो गया। अब लोकसभा चुनाव निपटने के बाद आचार संहिता खत्म होने के 9 दिन बाद फिर से नवीनीकरण के लिए छूटे हितग्राहियों को मौका दिया गया है।

जांजगीर चंपाJun 17, 2024 / 11:33 am

Kanakdurga jha

Ration card renewal
Ration card renewal: विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में साय सरकार बनने पर प्रचलित राशनकार्डो का नए सिरे से नवीनीकरण कराने की प्रक्रिया शुरू की थी। हितग्राहियों को ऑनलाइन सुविधा दी गई। लेकिन शत-प्रतिशत राशनकार्डों का नवीनीकरण और वितरण हो पाता कि लोकसभा चुनाव के (Ration card renewal) लिए प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई। राशन कार्डों का नवीनीकरण और वितरण दोनों का काम बंद हो गया। अब लोकसभा चुनाव निपटने के बाद आचार संहिता खत्म होने के 9 दिन बाद फिर से नवीनीकरण के लिए छूटे हितग्राहियों को मौका दिया गया है।
यह भी पढ़ें

National Education Policy: कॉलेज की पढाई में हुआ बड़ा बदलाव, अब विद्यार्थियों को मिलेगी मल्टीपल एंट्री-एग्जिट की सुविधा

नवीनीकरण के लिए लिंक फिर से खोला गया है। जिन हितग्राहियों ने नवीनीकरण नहीं कराया है, उन्हें 30 जून का अंतिम मौका दिया गया है। वे नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या फिर पीडीएस दुकान में जाकर आवेदन दे सकते हैं। शासन ने स्पष्ट कर दिया है कि हर हितग्राही (Ration card renewal) को अपना राशनकार्ड नवीनीकरण कराना अनिवार्य है। क्योंकि पुराने राशनकार्ड प्रचलन से बाहर कर दिए जाएंगे। ऐसी स्थिति में राशन मिलने में परेशानी आ सकती है। शत-प्रतिशत हितग्राही नवीनीकरण करा सके, इसके लिए शासन ने नवीनीकरण की तारीख बढ़ाते हुए 30 जून तक वृद्धि कर दी है।

Ration card renewal: नए कार्डों का फिर से शुरू होगा वितरण…..

आचार संहिता लगने के कारण नवीनीकरण के बाद नए कार्डो का वितरण का काम भी रुक गया था। नवीनीकरण हो चुके कार्डों का कवर और पीडीएफ प्रिंट संबंधित निकायों (Ration card renewal) और जनपदों में भेज दिया गया है। अब इन कार्डों का वितरण फिर से शुरू होगा। जिन्हें नवीनीकरण के बाद नया कार्ड नहीं मिला है वे संबंधित निकाय, जनपदों में पुराना राशनकार्ड जमा कर नए राशनकार्ड प्राप्त कर सकेंगे।

जिले में 92.67 प्रतिशत कार्डाें का हुआ नवीनीकरण….

जांजगीर-चांपा जिले की बात करें तो यहां एपीएल, बीपीएल समेत सभी योजनाओं के तहत प्रचलित राशनकार्डधारकों की कुल संख्या 3 लाख 23 हजार 189 हैं। इनमें से 2 लाख 99487 कार्डधारकों ने राशनकार्ड का नवीनीकरण करा लिया है। वहीं 23 हजार 702 राशनकार्डधारकों ने नवीनीकरण के लिए आवेदन ही नहीं किया है। जिले में 92.67 राशनकार्डो का ही नवीनीकरण हो पाया है।

Ration card renewal: फैक्ट फाइल

323189 कुल राशनकार्ड

299487 कार्डों का हुआ नवीनीकरण

23702 कार्डो का नवीनीकरण होना शेष

92.67 प्रतिशत हुआ कुल नवीनीकरण

30 जून तक आवेदन करने अंतिम मौका

Hindi News/ Janjgir Champa / Ration card renewal: खुशखबरी! राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए फिर मिला मौका, आज ही करें आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो