scriptसावधान! हो रहा बहुत बड़ा स्कैम… भूल कर भी न उठाएं +92 नंबरों से मोबाइल कॉल, जानिए इससे कैसे बचें | Scam... don't pick up mobile calls from 92 number | Patrika News

सावधान! हो रहा बहुत बड़ा स्कैम… भूल कर भी न उठाएं +92 नंबरों से मोबाइल कॉल, जानिए इससे कैसे बचें

locationजांजगीर चंपाPublished: Feb 23, 2024 05:44:22 pm

Submitted by:

Shrishti Singh

Cyber Crime: इस पैंतरे में ये आपको व्हाट्सएप कॉल करेंगे। या फिर नार्मल कॉल भी कर सकते हैं। आपका बच्चा रेप के केस में फंस गया है, ऐसा कहकर बचाने के लिए पैसों की मांग करता है। बता दें कि इस तरह की धोखाधड़ी को पहचानने का एक ही तरीका है, जो कि उनका नंबर +92 से शुरू होता है, क्योंकि इन नंबरों की शुरुआत ज्यादातर +92 देश कोड से शुरू होती है।

scam_alert.jpg
Scam Alert: +92 नंबर से आने वाले कॅाल से सावधान रहें। ये आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकता है। इससे बचने के लिए सक्ती पुलिस एडवायजरी जारी की है। इससे बच्चा रेप केस में फंस गया है, कहकर अपने झांसा में लेते है। हमारा देश इस समय साइबर धोखेबाजों के घोटालों से जूझ रहा है। (Scam alert in CG) हर दिन इससे जुड़े कई तरह के मामले सामने आ रहे हैं। कहीं यू-ट्यूब से पैसे कमाने, कहीं ओटीपी बताकर इनाम जितने से लेकर ऑनलाइन नया-नया तरीके से घोटाले हो रहे हैं। (Cyber Crime) इसी बीच आम भोली जनता को लूटने का एक और पैंतरा इन साइबर स्कैमर ने इजात किया है।
यह भी पढ़ें

Dhamtari: नशे की गोली बेचने वाला गोलू गिरफ्तार, आरोपी के पास से 117 नग नशीली गोली बरामद

इस पैंतरे में ये आपको व्हाट्सएप कॉल करेंगे। या फिर नार्मल कॉल भी कर सकते हैं। आपका बच्चा रेप के केस में फंस गया है, ऐसा कहकर बचाने के लिए पैसों की मांग करता है। बता दें कि इस तरह की धोखाधड़ी को पहचानने का एक ही तरीका है, जो कि उनका नंबर +92 से शुरू होता है, क्योंकि इन नंबरों की शुरुआत ज्यादातर +92 देश कोड से शुरू होती है। घबराकर लोग पैसा डाल देते हैं। (Scam alert in CG) पुलिस का कहना है कि ऐसे कॉल आने पर फोन तो उठाना नहीं चाहिए या फिर घबराकर किसी खाते में पैसे न डालें। अपने निकटतम थाना से संपर्क कर जानकारी प्राप्त करें। पुलिस के मुताबिक इस तरह के घोटाले आजकर काफी ज्यादा देखने को मिल रहे हैं।
यह भी पढ़ें

सिरपुर महोत्सव में 3 दिन तक रहेगी सांस्कृतिक प्रोग्राम की धूम, गायक अभिजीत सावंत और सुनील सोनी बांधेंगे समां

कैसे खुद को बचाएं

ऐसे स्कैम से खुद को बचाने के लिए आप कई तरीके आजमा सकते हैं। पहली चीज ध्यान रखें कि फोन पर किसी से भी निजी या व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें। (CG Cyber Crime) सक्ती एएसपी गायत्री सिंह ने बताया कि अगर कोई आपको कॉल कर किसी कंपनी या संगठन का नाम ले, तो उससे उसकी पहचान के बारे में जरूर इत्तला करें, साथ ही विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल कर पहचान का सत्यापन आवश्य कर लें। (CG Cyber Crime) इसके बाद आपको लगे कि आपके फोन पर आया कॉल संदिग्ध था या फिर किसी तरह का कोई फ्रॉड था, तो बिना देर किए, उस नंबर को तुरंत ब्लॉक करें या फिर रिपोर्ट कर दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो