scriptआक्रोशित कोटेतरा के ग्रामीण जैजैपुर जनपद पंचायत पहुंच कर दो घंटे तक किया प्रदर्शन, जानें इन ग्रामीणों का दर्द… | Villagers performed | Patrika News

आक्रोशित कोटेतरा के ग्रामीण जैजैपुर जनपद पंचायत पहुंच कर दो घंटे तक किया प्रदर्शन, जानें इन ग्रामीणों का दर्द…

locationजांजगीर चंपाPublished: May 22, 2018 01:03:01 pm

Submitted by:

Shiv Singh

– पंचायत के सचिव, सरपंच पर मनमानी करने का लगाया आरोप

आक्रोशित कोटेतरा के ग्रामीण जैजैपुर जनपद पंचायत पहुंच कर दो घंटे तक किया प्रदर्शन, जानें इन ग्रामीणों का दर्द...

आक्रोशित कोटेतरा के ग्रामीण जैजैपुर जनपद पंचायत पहुंच कर दो घंटे तक किया प्रदर्शन, जानें इन ग्रामीणों का दर्द…

जैजैपुर. विकासखंड के सबसे विवादित ग्राम पंचायतों में से एक ग्राम कोटेतरा के ग्रामीणों ने सोमवार को सैकड़ों की संख्या में जैजैपुर जनपद पंचायत पहुंच कर कार्यालय के बाहर दो घंटे तक धरना प्रदर्शन किया। मामले में हैरानी की बात है जनपद सीईओ सदभावना भवन में बैठक लेते रहे, लेकिन अपने कार्यालय पहुंचकर ग्रामीणों की फरियाद सुनना जरुरी नहीं समझा। इस दौरान अपनी समस्याओं को लेकर जनपद पंचायत आए बुजुर्ग महिलाएं और पुरूष तपती धूप में कार्यालय के बाहर ही बैठकर सीईओ के आने का इंतजार करते रहे।
यह भी पढ़ें
पंचायत सचिव इस तरह सीईओ के आदेश की कर रहे अवहेलना, कसावट के दावे कागजों में सिमटे

जैजैपुर जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम पंचायत कोटेतरा के ग्रामीणों ने पंचायत के सचिव सरपंच पर मनमानी करने का आरोप लागते हुए बताया कि उनके द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वयं से शौचालय निर्माण कराने वाले हितग्राहियों को अभी तक राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है।

इसी तरह ग्राम पंचायत के विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत पेंशन हितग्राहियों को बीते एक साल से राशि नहीं मिली है, जिसके चलते पेंशन पर आश्रित लोगों को जीवन यापन करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी तरह शिकायतकर्ताओं ने बताया कि गांव में नल जल योजना के अंतर्गत लगे पाइप लाइन को काटकर सरपंच पति के द्वारा अपने घर निर्माण के लिए पानी का उपयोग करने से गांव के लोगों को पानी की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है।
इसी तरह सरपंच की मनमानी इस कदर हावी है कि मुख्यमंत्री ग्राम गौरव के अंतर्गत बने सीसी रोड को बिना किसी अनुमति के सरपंच पति के द्वारा काटकर नव निर्माण सीसी रोड को खराब कर दिया गया। लोगों ने बताया कि सरपंच व सचिव के द्वारा पंचायत के पंचों को बिना किसी सूचना के सभी कार्यो को किया जाता है। जिसकी शिकायत अधिकारियों से करने के बाद भी किसी तरह की कार्यवाही नहीं होने से दोनों का हौसला बुलंद है और पंचायत में आने वाली सरकारी राशि सेे अपनी जेब भर रहे हैं।
अब देखना है इस मामले में जिम्मेदार अधिकारी कहां तक कार्यवाही कर पाते है या फिर यह शिकायत भी राजनीति की भेंट चढ़ जाती है। वहीं लोगों की शिकायत पर जनपद सीईओ ने पंचायत में पदस्थ सचिव को तुरंत वहां से हटाने के निर्देश दिए जाने से लोगों में कार्यवाही की उम्मीद जगी है।

अधूरा है शौचालय निर्माण
लोगों ने बताया कि अभी तक हमारे पंचायत में शौचालय निर्माण पूर्ण ही नहीं हुआ है, तो कैसे और किस आधार पर ग्राम पंचायत को खुले में शौच मुक्त ग्राम पंचायत होने का तमगा मिला हुआ है। लोगों ने यहां तक बताया कि गांव में बने सार्वजनिक शौचालय में किसी में दरवाजा नहीं लगा है, तो किसी में शीट, जबकि अभी तक दीवार भी पूर्ण रूप से नहीं बना है। इसकी जांच कर कार्यवाही की भी मांग ग्रामीणों ने किया है।

-इस मामले की जानकारी मुझे नहीं है। किसी भी के द्वारा गलत किया गया है, उसके खिलाफ कार्यवाही होनी चाहिए। मामले की जानकारी लेने के बाद ही कुछ कह पाउंगा- केशव चंद्रा, विधायक जैजैपुर

-पंचायत के लोगों की समस्याओं को देखते हुए सचिव को तुरंत वहां के प्रभार से मुक्त किया गया है। जल्द ही इस मामले में जो भी दोषी पाए जाते हैं, उनके खिलाफ जांच कर कार्यवाही की जाएगी- जीआर साहू, सीईओ जैजैपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो