scriptvoter id aadhaar link apply online | आधार नंबर देने में डरें नहीं, आप खुद ही कर सकते हैं वोटर आइडी को लिंक | Patrika News

आधार नंबर देने में डरें नहीं, आप खुद ही कर सकते हैं वोटर आइडी को लिंक

apply online-आप भी घर बैठे अपने वोटर आइडी को आधार से लिंक कर सकते हैं....। देखें प्रोसेस...।

झाबुआ

Updated: September 09, 2022 11:37:14 am

झाबुआ। वोटर आइडी को आधार नंबर से जोड़ने का काम जोरशोर से चल रहा है, लेकिन कुछ लोग अपना आधार कार्ड देने में डर रहे हैं। इस कारण कई जिलों में यह काम अटक गया है। झाबुआ जिले समेत कई जिलों में यही स्थिति है। नियमानुसार यह सभी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। इसलिए डरे नहीं आप खुद भी घर बैठे अपने मोबाइल फोन से भी वोटर आइडी को आधार से लिंक कर सकते हैं।

voter.jpg
voter id aadhaar link apply online

झाबुआ समेत कई जिलों में यही स्थिति

चुनाव आयोग के निर्देश पर इन दिनों पूरे देश में वोटर आइडी कार्ड को आधार से लिंक किए जाने का अभियान चल रहा है। परन्तु झाबुआ में इस अभियान में एक नया पेंच आ गया है। लोग धोखाधड़ी की आशंका में बीएलओ को अपना आधार नंबर देने से ही इनकार कर रहे हैं, जिसके चलते लक्ष्य हासिल करने में दिक्कतें आ रही है। ऐसे में झाबुआ एसडीएम एलएन गर्ग को अपील जारी कर लोगों को अभियान में सहयोग देने का आह्वान करना पड़ा है। दरअसल झाबुआ विधानसभा में 2 लाख 99 हजार 968 मतदाताओं के वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक किया जाना हैं। इसमें से अब तक केवल 2 लाख 19 हजार 85 मतदाताओं के वोटर आइडी कार्ड ही लिंक हो पाए हैं। खासकर शहरी क्षेत्र में लोग बीएलओ को अपना आधार नंबर देने में आनाकानी कर रहे हैं। इसकी बड़ी वजह है ऑनलाइन ठगी की बढ़ती घटनाएं। हाल ही के दिनों में ऐसे बहुत से मामले आए हैं, जिसमें आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर लेकर धोखाधड़ी की गई है। लिहाजा लोग अपनी निजी जानकारी देने से परहेज कर रहे हैं।

निजी जानकारी देने से मना कर दिया: ऐसा ही एक वाकिया शहर के वार्ड क्रमांक 14 के अंर्तगत आने वाले रामकृष्ण नगर में सामने आया। यहां जब बीएलओ कमलेश मेड़ा मतदाताओं के घर पहुंचे और उनसे उनका आधार नंबर मांगा तो बहुत से लोगों ने उन्हें साफ मना कर दिया। उनका कहना था हम आपकों अपनी निजी जानकारी नहीं दे सकते।कमलेश ने उन्हें बताया ये भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश है कि प्रत्येक मतदाता के वोटर आइडी कार्ड को आधार से लिंक करना है। उन्होंने प्रमाण के रूप में एसडीएम का आदेश पत्र भी दिखाया। इसके बावजूद कई लोगों ने अपना आधार नंबर नहीं दिया और कहने लगे कि इस तरह का आदेश तो कोई भी कंप्यूटर में बनाकर ला सकता है। इसके बाद बीएलओ कमलेश मेड़ा ने वरिष्ठ अधिकारियों को वस्तुस्थिति से अवगत कराया।

वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक करने पर एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों में या एक ही निर्वाचन क्षेत्र में एक से अधिक बार एक ही व्यक्ति के नाम के पंजीकरण की पहचान करने में मदद मिलेगी।

घर बैठे ऐसे ऑनलाइन लिंक करें वोटर ID और आधार कार्ड, जानिए प्रोसेस
https://www.patrika.com/bhopal-news/link-voter-id-and-aadhar-card-online-like-this-at-home-know-process-7722096/

एसडीएम ने जारी की अपील

झाबुआ एसडीएम एलएन गर्ग ने अपील जारी करते हुए सभी मतदाताओं को अपना वोटर आइडी कार्ड आधार से लिंक करवाने का निवेदन किया है। उन्होंने कहा कि जब बीएलओ आपके यहां आए तो मेरे द्वारा जारी किया गया आदेश पत्र और उनका आइडी प्रूफ देखकर अपना आधार नंबर प्रदान कर अभियान में सहयोग दें। जिससे भारत निर्वाचन आयोग का उद्देश्य पूर्ण हो सके।

NVSP पोर्टल से करें कनेक्ट

-आधार और वोटर आईडी कार्ड को लिंक करने के लिए सबसे पहले एनवीएसपी यानी नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट www.nvsp.in पर रजिस्टर करना होगा।
-अब पोर्टल के होम पेज पर Electoral Roll पर क्लिक करना होगा।
-यहां अपने वोटर आईडी की डिटेल डालनी होगी।
-इसके बाद दाएं तरफ Feed Aadhaar No पर क्लिक कर आधार कार्ड की डिटेल्स और EPIC नंबर डालना होगा।
-इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल या ईमेल पर ओटीपी आएगा।
-इसे दर्ज करते ही स्क्रीन पर आधार और वोटर आईडी के लिंक होने पर नोटिफिकेशन दिखाई देगा।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

गाय को टक्कर मारने से फिर टूटी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की बॉडी, दो दिन में दूसरी ऐसी घटनाभैंस की टक्कर से डैमेज हुई वंदे भारत ट्रेन, मजबूती पर सवाल उठे तो सामने आया रेलवे मंत्री का जवाबगाज़ियाबाद में दिन-दहाड़े डकैती, कारोबारी की पत्नी-बेटी को बंधक बनाकर 17 लाख के ज़ेवर और 7 लाख रुपए नकद लूटेउत्तरकाशी हिमस्खलन में बरामद किए गए 7 और शव, मृतकों की संख्या बढ़कर 26 हुई, 3 की तलाश जारीNobel Prize 2022: ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट एलेस बियालियात्स्की समेत रूस और यूक्रेन की दो संस्थाओं को मिला नोबेल पीस प्राइजयुद्ध का अखाड़ा बनी ट्रेन! सीट को लेकर भिड़ गईं महिलाएं, जमकर चले लात-घूसे, देखें वीडियोलद्दाख में लैंडस्लाइड की चपेट में आए 3 सैन्य वाहन, 6 जवानों की मौतउत्तर से दक्षिण भारत तक बारिश का अलर्ट, कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में बारिश जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.