script26 को इम्तिहान, झालावाड़ में 46 हजार अभ्यर्थी देंगे रीट परीक्षा | Exam on 26th, 46 thousand candidates will give reet exam in Jhalawar | Patrika News

26 को इम्तिहान, झालावाड़ में 46 हजार अभ्यर्थी देंगे रीट परीक्षा

locationझालावाड़Published: Sep 21, 2021 08:32:48 pm

Submitted by:

harisingh gurjar

 
– 21 से 30 तक रोडवेज बसों में कर सकेंगे नि:शुल्क यात्रा- दो पारियों में होगी परीक्षा

REET Exam on 26th, 46 thousand candidates will give reet exam in Jhalawar

26 को इम्तिहान, झालावाड़ में 46 हजार अभ्यर्थी देंगे रीट परीक्षा


REET EXAM

झालावाड़. कोरोना काल में होने वाली प्रदेश की सबसे बड़ी परीक्षा रीट के इम्तिहान का समय निकट आ गया है। परीक्षा 26 सितम्बर को होगी। परीक्षा तिथि निकट आते ही अभ्यर्थियों की धकडऩ बढ़ गई है, वहीं बड़ी संख्या में जिले में अभ्यर्थियों के परीक्षा देने आने से जिला प्रशासन भी सचेत होकर तैयारी में जूट गया है। प्रदेश में नीट व एसआई की परीक्षा में फेल हुआ प्रशासन अब कोई चूक नहीं करना चाहता है। जिले में दोनों लेवल की परीक्षा में 46759 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। ऐसे में जिला प्रशासन ने सभी आवश्यक तैयारी शुरु कर दी है। बड़ी संख्या में बाहरी युवाओं के आने से कहीं कोई परेशानी नहीं हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।
46 हजार अभ्यर्थियों के लिए काम की बात

दो पारियों में होगी परीक्षा
रीट परीक्षा दो पारियों में होगी। सभी सेंटर पर कोरोना प्रोटोकॉल के तहत अभ्यर्थियों की बैठक व्यवस्था रहेगी। पहली पारी में सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक द्वितीय लेवल की परीक्षा होगी। प्रथम लेवल के अभ्यर्थियों की परीक्षा 2.30 बजे से होगी।
ज्वेलरी पहनकर नहीं जाएं परीक्षा देने-
परीक्षा को लेकर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से गाइड लाइन जारी की गई है। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी परीक्षा कक्ष में घड़ी,चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट या किसी भी प्रकार के आभूषण पहनकर नहीं जा सकेंगे। इन सभी आभूषणों के पहनने पर रोक रहेगी। इसके अलावा पर्स, हैंडबैग या डायरी ले जाने पर भी रोक है।

पानी की पारदर्शी बोतल की होगी छूट-
कोरोना गाइड लाइन को देखते हुए अभ्यर्थियों को अपने साथ पानी की पारदर्शी बोतल लेकर आने की अनुमति रहेगी। परीक्षार्थी अपने साथ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे कि मोबाइल, ब्लूटूथ, कैल्क्यूलेटर भी नहीं ला सकते है। ऐसे में कोई वस्तु अभ्यर्थी के पास मिलती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।
महिला व दिव्यांगों को छोड़कर जाना होगा दूर
परीक्षा की गोपनीयता बनाए रखने के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सेंटर आवंटन में इस बार कई नवाचार किए गए। सेंटर आवंटन में किसी तरह का घपला नहीं हो इसलिए आवेदन फार्म की सीरज को भी बदला गया है। इसके अलावा नकल रोकने के लिए ज्यादातर जिलों में महिला व दिव्यांगों को गृह जिले में सेंटर दिए गए है। ज्यादातर अन्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को दूसरा जिला अलॉट किया गया है।
चुनौती : अन्य यात्री कैसे करेंगे सफर-
रीट परीक्षा के लिए रोडवेज के साथ निजी बसों को भी लगाया जा रहा है। ऐसे में आमजन कैसे सफर करेंगे। इसके लिए प्रशासन के पास कोई प्लान नहीं है। एसआई, नीट व सपुरवाईजर परीक्षा के दौरान भी आम यात्री खामियाजा भुगत चुके हैं।
फैक्ट फाइल
लेवल प्रथम में अभ्यर्थी परीक्षा देंगे- 23378
लेवल द्वितीय में अभ्यर्थी परीक्षा देंगे-23381
जिले में परीक्षा केन्द्र बनाए- 88
जिलेभर में बसों की व्यवस्था की गई- करीब 250
झालावाड़ व झालरापाटन में परीक्षा देंगे- 10 हजार अभ्यर्थी
व्यवस्था की जा रही –

1.मध्यप्रदेशसे भी बसें मंगवाई जा रही है। ट्रेन की भी अतिरिक्त मांग की गई। आम नागरिकों से अपील है कि 25 व 26 सितंबर को अनावश्यक यात्रा करने से बचे। हमने रीट परीक्षा को लेकर कल बड़ी बैठक बुलाई गई है। परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसकी पूरी तैयारी की जा रही है। टैंट, हलवाई व ठहरने की व्यवस्था की जा रही है।
हरिमोहन मीणा, जिला कलक्टर, झालावाड़।

2. परीक्षा शुरु होने से आधा घंटे पहले तक अभ्यर्थी को सेंटर पर पहुंचाना होगा। उसके बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थी किसी भी प्रकार की ज्वेलरी पहनकर नहीं आए।
डॉ.फूलसिंह गुर्जर, जिला समन्वयक, रीट परीक्षा।
3. जिले में रीट परीक्षा को लेकर तैयारी चल रही है। सरकार की ओर से 21 से 30 सितंबर तक रोडवेज बसों में परीक्षार्थियों को नि:शुल्क यात्रा की सुविधा दी गई है। जिले के बकानी, पिड़ावा, सुनेल जैसे छोटे कस्बों के लिए अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की जा रही है, ताकि वहां अभ्यर्थी आसने से आ-जा सके। कुछ निजी वाहनों की भी व्यवस्था कर रहे हैं। सिर्फ रोडवेज बसे ही नि:शुल्क होगी, बाकी सभी साधनों में परीक्षार्थियों को किराया देना होगा।
समीर जैन, जिला परिवहन अधिकारी,झालावाड़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो