scriptराजस्थान में 17 अगस्त को यहां हो सकती है भारी बारिश,आधे राजस्थान में तेज बारिश की चेतावनी | Heavy rain may occur in Rajasthan on August 17, warning of heavy rain | Patrika News

राजस्थान में 17 अगस्त को यहां हो सकती है भारी बारिश,आधे राजस्थान में तेज बारिश की चेतावनी

locationझालावाड़Published: Aug 17, 2022 07:40:58 am

– नदियां उफान पर, बांधों से की जा रही पानी की निकासी

राजस्थान में 17 अगस्त को यहां हो सकती है भारी बारिश,आधे राजस्थान में तेज बारिश की चेतावनी

राजस्थान में 17 अगस्त को यहां हो सकती है भारी बारिश,आधे राजस्थान में तेज बारिश की चेतावनी

झालावाड़. राजस्थान में 17 अगस्त को जोधपुर, बाड़मेर और जैसलमेर में भारी बारिश हो सकती है। जबकि झालावाड़, जयपुर, अलवर, दौसा, सवाईमाधोपुर, टोंक,, बारां, सीकर, उदयपुर, डूंगरपुर, बूंदी, जालौर, बांसवाड़ा सिरोही, प्रतापगढ आदि जिलों में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। उधर झालावाड़ और कोटा में बुधवार को भी नदियां उफान पर रही है। कोटा बैराज के गेट खेालकर पानी की निकासी की जा रही है।
जिले में पिछले 24 घण्टे से लगातार बारिश का दौर जारी है। इससे जिले की नदियां और नाले उफान पर आ गए हैं। जिससे कई रास्ते बंद हो गए हैं। बांधों के गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। झालावाड़ शहर के सभी तालाब लबालब हो गए हैं। लगातार बारिश का दौर जारी रहने से जनजीवन खासा प्रभावित हो रहा है। वहीं खेतों में पानी भरा होने से फसलें खराब होने की आशंका हो गई है। पिछले चौबीस घण्टे में झालावाड़ जिले में सबसे ज्यादा बारिश डग क्षेत्र में छह इंच से अधिक दर्ज की है। झालावाड़ शहर में 68.8 मिमी दर्ज की है।
छापी डेम के 4 गेट से जलनिकासी
भालता. एमपी व क्षेत्र में पिछले दो दिन से जोरदार बारिश होने से नदी नाले उफान पर रहे। मंगलवार अलसुबह से शाम तक कभी धीमी कभी तेज बारिश का दौर जारी रहा। छापी डेम में पानी की आवक लगातार बढऩे से 4 गेट खोले। प्रत्येक गेट 3 मीटर ऊंचाई तक खोलकर जलनिकासी की गई। मंगलवार को बांध से 8262 क्यूसेक जल प्रति सेकंड निकासी हुई। बांध में कुल भराव क्षमता का 90 प्रतिशत जल एकत्रित हो चुका है ।
बांध से 1.56 लाख क्यूसेक की निकासी
रिछवा. कालीसिंध बांध के कैचमेंट क्षेत्र में मंगलवार शाम को पानी की आवक बढ़ गई। इसके चलते रात 8 बजे 12 गेट कुल 41 मीटर खोलकर 1 लाख 56 हजार 712 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की है। बांध से पानी की निकासी लगातार होने के कारण प्रशासन ने मुंडेरी व गागरोन तक के ग्रामीणों के लिए सावधानी बरतने का अलर्ट जारी कर रखा है। जलसंसाधन विभाग के अधिशाषी अभियंता महेंद्र सिंह ने बताया कि जिले में सबसे अधिक पानी की आवक वाले कालीसिंध बांध के मंगलवार को सुबह 7 गेट एवं शाम को 11 गेट खोलकर पानी की निकासी की गई।
दिनभर चलता रहा रिमझिम बारिश का दौर
झालरापाटन. नगर में मंगलवार को भी मानसून मेहरबान रहा। सोमवार रात से शुरू हुआ बारिश का दौर मंगलवार शाम तक रुक रुक कर चलता रहा। कभी तेज और कभी कम बरसात से जनजीवन प्रभावित रहा, वही बरसात के कारण बाजार से चहल पहल गायब रही। लगातार हो रही बारिश से सड़क पर पानी बह निकला इस दौरान कई जगह नालिया उफन गई। अच्छी बरसात के कारण जलाशयों गोमती सागर तालाब और मुंडलिया खेड़ी में पानी की आवक होने से यह लबालब भर गए। निकासी : भीमसागर बांध के दो गेट पांच फीट खोलकर 4050 क्यूसेक पानी छोड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो