REET. 2021....रीट का मेला, 46 हजार आएंगे, प्रशासन की भी होगी परीक्षा

. परीक्षा केन्द्रों पर बेरिकेट्स लगाए, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त रहेंगे
. जिले में परीक्षा के दिशा-निर्देशों की करें अक्षरश: पालना
. रेलवे स्टेशन पर हैल्प डेस्क बनाई, आम यात्रियों के लिए रोडवेज का सफर बंद

By: Ranjeet singh solanki

Published: 25 Sep 2021, 04:15 PM IST

झालावाड़. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट 2021 की परीक्षा 26 सितम्बर को है। यह परीक्षा देने के लिए झालावाड़ जिले में 46 हजार 759 परीक्षार्थी आएंगे। परीक्षा शांतिपूर्ण सम्पन्न करवाने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। जिले के पूरे प्रशासनिक अमले को इस कार्य में लगा दिया हैं। जिला स्तरीय रीट परीक्षा संचालन समिति की समीक्षा बैठक शुक्रवार को जिला कलक्टर हरि मोहन मीना की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित की गई। जिला कलक्टर ने रीट परीक्षा के दिशा.निर्देशों की अक्षरश: पालना करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने परीक्षार्थियों के परिवहन की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश जिला परिवहन अधिकारी को दिए हैं। उधर रेलवे स्टेशन पर हैल्पलाइन बनाई गई है, जो मार्गदर्शन करेगी। यहां मेडिकल की इमरजेन्सी सेवाएं भी उपलब्ध रहेगी। वहीं बुधवार सुबह से रोडवेज बसों में आम यात्रियों का सफर बंद कर दिया है। केवल परीक्षार्थियों के लिए ही बसों का संचालन किया जा रहा है।
जिले में 88 परीक्षा केंद्र बनाए
जिला कलक्टर ने बताया कि जिले के सभी 88 परीक्षा केन्द्रों का भौतिक सत्यापन किया जा चुका है। इसके साथ.साथ परीक्षा में किसी प्रकार की नकल रोकने के लिए 10 फ्लाईंग स्क्वेड्स बनाए गए हैं। परीक्षा तिथि रविवार को परीक्षा के दौरान किसी भी कर्मचारी, अधिकारी या केन्द्र के स्टॉफ के पास मोबाइल फ ोन पाया जाता है तो उसकी समस्त जिम्मेदारी केन्द्राधीक्षक की होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा के सफ ल संचालन के लिए 88 केन्द्रों के लिए 88 प्रेक्षकों की नियुक्ति भी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निर्देशानुसार जिले में की गई है।
परीक्षा केन्द्र में मास्क नहीं ले जा सकेंगे
जिला कलक्टर ने बताया कि रीट परीक्षा के दौरान पारदर्शिता बनाए रखने के लिए रीट परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र के अन्दर मास्क नहीं ले जाने दिया जाएगा। प्रत्येक परीक्षार्थी को नया मास्क परीक्षा केन्द्र पर ही उपलब्ध कराया जाएगा। परीक्षार्थी को परीक्षा के दौरान मास्क लगाकर बैठना अनिवार्य होगा।
ये दस्तावेज जरूरी
रीट परीक्षा समन्वय फू ल सिंह गुर्जर ने बताया कि परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में अपने साथ प्रवेश पत्र, पहचान के संबंध में फ ोटोयुक्त आईडी मय स्वप्रमाणित फोटो प्रति यथा आधार कार्ड, ड्राईविंग लाइसेन्स, पेन कार्ड, वोटर कार्ड, शिक्षण संस्थान का पहचान पत्र, फोटोयुक्त मूल निवास प्रमाण.पत्र, फ ोटोयुक्त बैंक पास बुक, सक्षम अधिकारी द्वारा जारी पहचान पत्र आवश्यक रूप से अपने पास रखना होगा अन्यथा परीक्षा केन्द्र में प्रवेश वर्जित रहेगा। परीक्षार्थियों को नीला, काला बॉल पेनए पीने के पानी के लिए 1 लीटर की डिस्पोजल पारदर्शी बोतल स्वयं लेकर आनी होगी।
ये वर्जित
मोबाइल, केल्कुलेटर, ब्लूटूर, पेजर या अन्य कोई इलेक्ट्रानिक्स उपकरण, घड़ी, अंगूठी, कान के टॉप्स, लाकेट, पर्स, हैण्डबेग, डायरी इत्यादि लाना वर्जित है। परीक्षार्थी आधी बांह का शर्टए टी.शर्टए कुर्ता तथा सेंडिल व चप्पल पहनकर ही आएं।
एक घण्टे पहले पहुंचे
परीक्षार्थियों को परीक्षा से एक घंटे पूर्व केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा तथा परीक्षा प्रारम्भ होने से 30 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य होगा। प्रथम पारी में 9.30 बजे तथा द्वितीय पारी में दोपहर 2 बजे बाद परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र की कार्यालय प्रति पर अपना पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो चिपका कर लाना अनिवार्य है। सभी केन्द्रों पर पुख्ता व्यवस्था की गई है। कड़े बंदोबस्त रहेंगे।
पेपर देने वक्त यह सावधानी बरतें
झालावाड़. रीट परीक्षा के लिए शुक्रवार से परीक्षार्थियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया। शुक्रवार शाम को रेलवे स्टेशन पर परीक्षार्थियों की भीड़ नजर आए। उधर परीक्षा देने वक्त सावधानी रखनी जरूरी है। प्रश्न पत्र पुस्तिका क्रमांक तथा ओएमआर शीट क्रमांक का परस्पर कोई संबंध नही है। परीक्षार्थी उसको दी गई प्रश्न.पत्र पुस्तिका की सीरिज के कोड को जो उसको प्राप्त हुई है, को लिखते समय इसके सामने के रिक्त स्थान के गोले को बॉलपेन से गहरा करें। परीक्षार्थी की ओएमआर शीट की जांच इसी अनुसार करवाई जाएगी। उत्तर पत्रक में प्रश्न का उत्तर अंकित करने के लिए संबंधित प्रश्न के सही उत्तर के गोले को पूर्णतया गहरा भरें। यह कार्य काल, नीले बॉल पाईन्ट पेन से किया जाना है अत: सोच समझ कर गोले को गहरा करें मिटाने के दौरान ओएमआर शीट खराब हो सकती है। किसी भी स्थिति में दूसरी ओएमआर शीट नहीं दी जाएगी। किसी भी प्रश्न से संबंधित दो या अधिक गोलों को गहरा भरने पर उत्तर गलत माना जाएगा। अन्य सावधानी भी रखें। प्रवेश पत्र गुम होने पर ये करेंपरीक्षार्थी का कम्प्यूटर डाउनलोड प्रवेश.पत्र अचानक गुम होने की स्थिति में केन्द्राधीक्षक को आवेदन पत्र जमा कराने की रसीदए शुल्क जमा कराने की प्रतिए पहचान.पत्र तथा शुल्क 50 रुपए जमा कराकर डप्लीकेट प्रवेश पत्र प्राप्त किया जा सकता है।
सामाजिक संगठनों ने परीक्षार्थियों के रहने और भोजन का बंदोस्त किया

परीक्षार्थियों के निशुल्क ठहरने और भोजन की व्यवस्था

झालावाड़. रीट की परीक्षा देने आ रहे परीक्षार्थियों के निशुल्क ठहरने और भोजन की व्यवस्था विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संगठनों की ओर से की जाएगी। बैरवा समाज की ओर से दो स्थानो पर बैरवा समाज रामदेव जी मन्दिर परिसर मंगलपुरा व मदारी खॉ तालाब की पाल के पास बैरवा समाज पंचायती भवन में निजी स्कूल उपलब्ध करवा कर सहयोग किया जा रहां है। सभी परिक्षार्थीयों के लिए निशुल्क भोजन व ठहरने का पूरा इन्तजाम किया गया है फून्दी लाल बैरवा रिटायर्ड कानूगो ने ये जानकारी दी। कालीसिंध थर्मल कॉलोनी में समाज सेवियों ने थर्मल से निकटस्थ परीक्षा केंद्र वाले अभ्यर्थियो के रुकने व भोजन की व्यवस्था थर्मल कॉलोनी आवासीय परिसर स्थित समुदायिक भवन में की है। गजेंद्र परालिया ने यह जानकारी दी है। थर्मल से निकटस्थ सेन्टर वाले इन सम्पर्क नम्बर पर सम्पर्क कर एकालीसिंध थर्मल स्थित आवासीय परिसर में ठहर सकते है। सम्पर्क नम्बर 9782061717, 9672955966, 9414236534 इस मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क कर सकते हैं।
सर्व धोबी समाज के छात्र-छात्राओं के लिए ठहरने व भोजन की व्यवस्था झालावाल चौराहा, आरटीओ ऑफिस के पास खंडिया कॉलोनी के पास की है। गुर्जर समाज द्वारा ठहरने व खाने की सहित चाय नाश्ते की व्यवस्था देवनारायण मंदिर परिसर स्थित श्रीराजेश पायलट छात्रावास में की। जिला प्रवक्ता पूरीलाल गुर्जर 8432062626 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

BJP Congress
Show More
Ranjeet singh solanki
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned