scriptdiwali festival….त्योहारी खरीदारी से मुस्कुराए बाजार, ऑफर की धूम | The market smiled with festive shopping, the boom of the offer | Patrika News

diwali festival….त्योहारी खरीदारी से मुस्कुराए बाजार, ऑफर की धूम

locationझालावाड़Published: Oct 31, 2021 09:44:06 pm

मंगलवार को धनतेरस से शुरू होंगे पांच दिवसीय महापर्व, नए आइटम बने आकर्षक का केंद्र

diwali festival....त्योहारी खरीदारी से मुस्कुराए बाजार, ऑफर की धूम

diwali festival….त्योहारी खरीदारी से मुस्कुराए बाजार, ऑफर की धूम

झालावाड़. मंगलवार को छोटी दिवाली यानी धनतेरस है। इसके बाद चार नवंबर को दीपावली पर्व मनाया जाएगा। इसके चलते बाजारों में बर्तनों, आभूषणों, कपड़ों आदि से दुकानें सजने लगी हैं। दुकानदारों को भी धनतेरस पर बाजारों में धनवर्षा का इंतजार है। शहर के लगभग सभी बाजारों में धनतेरस को ध्यान में रखते हुए रंगीन झालरों में सजी दुकानें खरीदारी से गुलजार है। शहर के बाजार में बड़ा बाजार, मंगलपुरा, आजाद मार्ग, सीमेंट रोड आदि का रंग बदलने लगा है। दुकानों में सजे हुए उत्पाद अब धनतेरस पर ग्राहकों को लुभा रहे हंै। धनतेरस पर दुकानों में चांदी में ढले गणाधिपति चांदी के सिक्कों में बने गणेश-लक्ष्मी अभी से लग गए हंै। इस बार दुकानों में चांदी के गणपति एवं लक्ष्मी की प्रतिमा भी हल्के वजन से लेकर भारी वजन तक तैयार की है। अंगूठे के आकार के बने गणेश-लक्ष्मी अपने परंपरागत रुपों के साथ लगाए गए है। बर्तनों की दुकानें भी तांबा, पीतल के छोटे-बड़े कलश से सजी हैं। बर्तनों में भी कई वेरायटी हैं। ताबां एवं पीतल के अलावा स्टील के बर्तन भी छोटे-बड़े आकार में लुभाते हुए नजर आने लगे हैं।
अलग रेंज के उत्पाद
इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में वाशिंग मशीन एवं फ्रिज की कई वेराइटी विभिन्न विशेषताओं के साथ बाजार में नजर आने लगी हैं। फ्रिज में थ्री से लेकर फाइव स्टार तक और कोडिंग ग्रेड के हिसाब से उपलब्ध है। इसमें दुकानदारों ने दीपावली को ध्यान में रखते हुए खरीद की रेंज भी सभी उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए निर्धारित की है, ताकि दुकान में आने के बाद खरीदार खाली हाथ न जाए। कटला मार्केट में इंदौर, उदयपुर, कोटा ,जयुपर आदि स्थानों से साडिय़ां भी मंगाकर दुकानों पर सजाई हैं। वहीं रेडिमेड कपड़ों में यहां के बाजारों में परंपरागत एवं अत्याधुनिक हर वर्ग को ध्यान में रखकर कई वेराइटी लगाई हंै। हालांकि कपड़ों में लहंगा एवं कसीदाकारी साड़ी की रेंज बाजार में दो हजार से लेकर अधिकतम रेंज तक उपलब्ध है।
हाट बाजार लगा
सुनेल. दीपावली के त्यौहार के लिए दुकानदारों नेबाजार तो सजा लिया है। कस्बे में रविवार को हाट बाजार लगा। पोस्टरों में सिने तारिकाओं में कैटरीना व माधुरी का क्रेज बना हुआ है। धोनी आदि के पोस्टरों समेत मनोहारी दृश्य व कलेण्डर भी बाजारों में बिक रहे हैं। दीपावली महोत्सव पर कपड़े के लिए टैलरों के यहां लगातार भीड़ बनी हुई है। दीपावली पर कपड़े देने के लिए कई अतिरिक्त कार्मिक लगाए हैं। दीपावली के बाद विवाह समारोह भी शुरू होंगे। इसके तहत गर्म सूट व जींस समेत कई तरह के कपड़े भी टेलरों की डिंमाड है।
भवानीमंडी में बाजार गुलजार, उमड़ रही भीड़
भवानीमंडी. दीपावली त्यौहार को लेकर नगर का बाजार गुलजार हो गया है। पोस्टर से लेकर घर के साज-सज्जा की सामग्री की खरीदारी होने से रौनक दिखाई दे रही है। कपड़ा, सर्राफा बाजार में भी लोग दिखाई दे रहे हैं। आरटीएम मिल द्वारा भी श्रमिकों को बोनस वितरण की घोषणा के बाद सुस्त पड़े बाजार में रविवार को लोगों की आवाजाही दिखी। महिलाए एवं युवतियों घर की साज-सज्जी की दुकानों पर विशेष रूप से खरीदारी करते हुए दिखी। वहीं राधेश्याम मंदिर गली स्थित सर्राफा बाजार में भी ग्रामीण क्षैत्रों से ग्रामीण खरीदारी के लिए पहुंचे। सर्राफा व्यापारी शीतल जैन ने बताया कि धनतेरस पर भी अच्छी बिक्री की उम्मीद है। इससें अन्य दिनों की तुलना में बाजार में रौनक दिखाई दी। वहीं दीपक, मटके, रंगोली कलर, लक्ष्मी जी के पाने, विद्युत सज्जा की छोटी-छोटी दुकानें सजी हुई दिखाई दी।

ट्रेंडिंग वीडियो