scriptराजस्थान की इन बेटियों को मिलेंगे 5 से 15 हजार रुपए, ऐसे करें आवेदन | These daughters of Rajasthan will get 5 to 15 thousand rupees, apply l | Patrika News

राजस्थान की इन बेटियों को मिलेंगे 5 से 15 हजार रुपए, ऐसे करें आवेदन

locationझालावाड़Published: Jul 21, 2022 07:02:13 pm

राज्य सरकार की ओर से सालाना तक मिलेगी प्रोत्साहन राशि

राजस्थान की इन बेटियों को मिलेंगे 5 से 15 हजार रुपए, ऐसे करें आवेदन

राजस्थान की इन बेटियों को मिलेंगे 5 से 15 हजार रुपए, ऐसे करें आवेदन

जयपुर, झालावाड़. कृषि विषय में अध्ययन करने वाली छात्राओं को प्रतिवर्ष कृषि विभाग की ओर से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के आवेदन पत्र राज किसान साथी पोर्टल पर आमंत्रित करने के लिए 20 जुलाई से 30 नवम्बर 2022 तक के लिए पोर्टल खोला गया है। 11वीं व 12वीं की कक्षा के लिए प्रतिवर्ष 5000 रुपए कृषि में स्नातक शिक्षा जैसे उद्यानिकी, डेयरी, कृषि अभियांत्रिकी, खाद्य प्रसंस्करण में अध्ययनरत छात्राओं को 4 वर्षीय पाठ्यक्रम तथा कृषि स्नाकोत्तर शिक्षा में 2 वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए 12000 तथा पीएचडी के लिए 3 वर्ष के लिये 15000 रुपए की दर से प्रोत्साहन राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।
प्रोत्साहन राशि के लिए पात्रता
राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों, महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत राजस्थान की मूल निवासी छात्रा ही आवेदन की पात्र है। गत वर्ष में अनुतीर्ण अथवा श्रेणी सुधार के लिए पुन: इसी कक्षा में प्रवेश लेने तथा सत्र के मध्य विद्यालय, महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय छोड़कर जाने वाली छात्राओं को प्रोत्साहन राशि देय नहीं होगी। संस्था प्रधान यह सुनिश्चित करे कि आवेदन करते समय छात्राओं के अध्ययन के सही वर्ष का ही अंकन किया जाए। जिससे की कक्षा के दोहराव की समस्या न हो एवं छात्राओं को प्रोत्साहन राशि का समय पर भुगतान किया जा सके।
आवश्यक दस्तावेज
प्रथम बार आवेदन करने के लिये गत वर्ष की अंकतालिकाए मूल निवास प्रमाण.पत्र जन आधार कार्ड ;जिसमे छात्रा के आधार नम्बरए मोबाईल नम्बर व बैंक खाता संख्या दर्ज हो, तथा संस्था प्रधान का ई.साईन प्रमाण.पत्र।
ऐसे करे आवेदन
ई.मित्र के माध्यम से या छात्रा की स्वयं की एसएसओ आईडी से राज किसान साथी पोर्टल पर 30 नवम्बर 2022 तक जिले के उप निदेशक कृषि जिला परिषद् झालावाड़ को आवेदन करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो