scriptसाइकिलिंग से युवा दे रहे सेहत का मंत्र, जीत रहे मेडल | Youth are giving health mantra by cycling, winning medals | Patrika News

साइकिलिंग से युवा दे रहे सेहत का मंत्र, जीत रहे मेडल

locationझालावाड़Published: Dec 30, 2020 11:03:36 pm

Submitted by:

harisingh gurjar

 
मोटिवेशनल स्टोरी….

Youth are giving health mantra by cycling, winning medals

साइकिलिंग से युवा दे रहे सेहत का मंत्र, जीत रहे मेडल

नलिन लुहाडिय़ा
झालावाड़.उजड़ते पहाड़…..गिरते भूजल स्तर…बढ़ते प्रदूषण और जलाशयों पर अतिक्रम…। इन हालात ने संजीदा युवाओं की समझ और संदेवनाओं को भी झकझोरना शुरू कर दिया है। इन मुद्दों को लेकर अलग-अलग जगहों पर अलग.अलग तरीकों से युवाओं में जागरूकता और सरोकार बढ़ा है। कई युवा अपने.अपने तरीकों और साधनों से ऐसे हालात से उपजने वाली विकटता और दुष्कर होते जनजीवन के प्रति जनचेतना जगाने के लिए कोशिशों में जुटे हुए है। इसी मुहिम को लेकर झालरापाटन शहर के 12 युवाओं ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर साइकिल ग्रुप श्टाइगर राइडस्र्य बनाया है। विजय पाटोद, कमलकांत पालीवाल, संदीपसिंह झाला, कमलेश गुप्ता ने बताया कि दोपहिया, तिपहिया और चौपहिया वाहनों से प्रदूषण स्तर बढ़ गया है। ग्रुप के युवा कमलेश गुप्ता व विजय पाटोद का कहना है कि लॉकडाउन के 60 दिन में लोग बगैर वाहनों के रहे, कामकाज के लिए पैदल अथवा साइकिल का इस्तेमाल किया, इन दिनों में सबसे कम प्रदूषण हुआ। ऐसे में युवाओं से हमारा संदेश है कि बाइक की जगह छोटे-मोटे काम साइकिल से करें,इससे पर्यावरण भी सुधरेगा तो सेहत भी ठीक रहेगी।
प्रतिदिन 25 किलोमीटर क्षेत्र में चलाते है साइकिल-
ग्रुप द्वारा प्रतिदिन 25 किलोमीटर साइकिल चलाई जाती हैए जो भी लोग मिलते हैंए उन्हें पर्यावरण संरक्षण व साइक्लिंग के द्वारा सेहत के प्रति जागरूक करते हैए ग्रुप के सदस्यों द्वारा विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन साइक्लिंग गतिविधियों एवं प्रतियोगिताओ में भाग लिया जाता है तथा ऑनलाइन ई सर्टिफिकेट, मेडल एवं ट्रॉफी प्राप्त किया जाता ह। ग्रुप का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को सेहतमंद बनाने के लिए जागरूक करना है और कोरोना काल में अपनी शारीरिक क्षमताओं को बढ़ाने में सहायता करना है।

5 हजार किलोमीटर चला चुके हैं साइकिल-
ग्रुप के सदस्य वर्ष 2020 में 5 हजार किलोमीटर की साइक्लिंग कर चुके हैंए ग्रुप ग्रुप का अगला लक्ष्य साल 2021 में 10000 किलोमीटर साइक्लिंग कर पर्यावरण संरक्षण व सेहत के प्रति लोगों को जागरूक करना है। ग्रुप के सदस्य कमलेश गुप्ता ने 2020 में 100 से अधिक ई.प्रमाण पत्र,20 मेडल और 3 ट्रॉफी जीते है। ग्रुप में शैलेंद्र गुप्ता, अंशु गुप्ता,दिनेश कुमार मीणा, हिमांशु अग्रवालए चंद्रकांत त्रिपाठी, विजय पाटोद, कमलकांत पालीवालए संदीप झाला, कमलेश गुप्ता,जगदीश गुप्ता, मंगल गुर्जर, योगेंद्र सिंह, कपिल सोनी आदि शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो