scriptझांसी में मूसलाधार बारिश: गर्मी से मिली राहत, धरती हुई तर | Torrential Rain in Jhansi Relief from Heatwave as Earth Soaks Up | Patrika News
झांसी

झांसी में मूसलाधार बारिश: गर्मी से मिली राहत, धरती हुई तर

मौसम विभाग के पूर्वानुमान को खारिज करते हुए झांसी में लगातार चौथे दिन बारिश हुई। बृहस्पतिवार को दोपहर बाद शुरू हुई बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दी। कृषि विज्ञान केंद्र भरारी के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आदित्य कुमार सिंह ने बताया कि यह मानसूनी बारिश नहीं है, बल्कि राजस्थान की तरफ से बने बादलों का प्रभाव है।

झांसीJun 21, 2024 / 06:27 am

Ramnaresh Yadav

झांसी में मूसलाधार बारिश: गर्मी से मिली राहत, धरती हुई तर

तेज हवाओं के साथ 25 मिलीमीटर बारिश, तापमान में गिरावट

मौसम विभाग के पूर्वानुमान को धता बताते हुए झांसी में लगातार चौथे दिन भी बारिश का दौर जारी रहा। गुरुवार को दोपहर दो बजे तक लोग उमस भरी गर्मी से परेशान थे, लेकिन सवा तीन बजे से शुरू हुई तेज बारिश ने उन्हें गर्मी से राहत दिला दी। शाम तक रुक-रुककर बारिश होती रही और 25 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

बादलों का डेरा, धूप-छांव का खेल

पिछले कुछ दिनों से लगातार तापमान बढ़ने और लू चलने का अनुमान लगाया जा रहा था। लेकिन, पिछले चार दिनों से मौसम इसके बिल्कुल विपरीत रहा है। गुरुवार सुबह से ही बादलों की आवाजाही बनी हुई थी। बीच-बीच में धूप भी निकल रही थी, लेकिन जबरदस्त उमस के कारण लोगों को पसीना आ रहा था।

तेज बारिश और तूफानी हवाओं ने बढ़ाया रोमांच

दोपहर दो बजे के आसपास कुछ देर हल्की बारिश हुई। इसके बाद, तीन बजे घने बादल छा गए और झमाझम बारिश शुरू हो गई। रुक-रुककर शाम सात बजे तक बारिश होती रही। इस दौरान 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चलती रहीं। तेज बारिश और तूफानी हवाओं ने लोगों को रोमांचित कर दिया।

किसानों के लिए खुशखबरी

कृषि विज्ञान केंद्र भरारी के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आदित्य कुमार सिंह ने बताया कि यह मानसूनी बारिश नहीं है। राजस्थान की ओर से बने बादल झांसी में आकर तेज हवाओं के साथ बरसने लगे। उन्होंने बताया कि यहां लगभग 25 मिलीमीटर बारिश हुई है, जिसके कारण तापमान में गिरावट आई है। अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उन्होंने यह भी बताया कि अगले एक-दो दिनों में हल्की बारिश होने की संभावना है। किसानों के लिए यह बारिश राहत भरी है।

Hindi News/ Jhansi / झांसी में मूसलाधार बारिश: गर्मी से मिली राहत, धरती हुई तर

ट्रेंडिंग वीडियो