script अब गांव की कच्ची पगडंडियों में नहीं करना पड़ेगा सफर, PWD बनाएगा नई सड़क | travel on unpaved paths village PWD build new road | Patrika News

अब गांव की कच्ची पगडंडियों में नहीं करना पड़ेगा सफर, PWD बनाएगा नई सड़क

locationझांसीPublished: Jan 16, 2024 08:08:50 pm

Submitted by:

Ramnaresh Yadav

40 से अधिक गांव के लोगों को अब कच्ची पगडंडियों पर नहीं करना पड़ेगा सफर, पीडब्ल्यूडी बनाएगा नई सड़क। 11 करोड़ की लागत से बनाई जाएंगी सड़कें।

PWD will improve the village footpath
गांव की पगडंडी सुधारेगा PWD - फोटो : सोशल मीडिया
लोक निर्माण विभाग 11 करोड़ की लागत से 8 सम्पर्क मार्ग बनाने जा रहा है। यह सड़क बनने से 40 से अधिक गांवों को कच्ची पगडण्डियों का सफर तय नहीं करना होगा। इससे हजारों लोगों को लाभ मिल सकेगा। अधिकांश सड़कें मोठ व गरौठा ब्लॉक में बनाई जाएंगी।

40 गांव के लोगों को मिलेगा फायदा

गांवों को मुख्य सड़क से जोड़ने के लिए सम्पर्क मार्ग बनाए जाते हैं। अक्सर इन सड़कों पर ध्यान नहीं दिया जाता है, जिससे इन सड़कों पर गड्ढो हो जाते हैं तो अब भी कई गांवों में सड़कों का अभाव है। लोक निर्माण विभाग ऐसे 8 सम्पर्क मार्ग बनाने जा रहा है, जिससे 40 गांवों के लोगों का आवागमन आसान हो जाएगा।

लंबे समय से हो रही थी मांग

इन सड़कों की मांग लम्बे समय से जनप्रतिनिधियों द्वारा की जा रही थी। लोक निर्माण विभाग को आरआईडीएफ योजना के तहत इन मार्गों को बनाने की स्वीकृति मिली है। विभाग ने इन 8 सड़कों के लिए निविदा जारी कर दी है। नवीन सड़क निर्माण के लिए 11 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। अधिशासी अभियन्ता राहुल शर्मा ने बताया कि सभी कार्य - को समय पर पूरा करने के लिए आदेश दिए गए हैं, जो इसी वर्ष में पूरे करने होंगे। कुछ क्षेत्रों की सूची अभी शेष है जो दूसरी लिस्ट में जारी होने की सम्भावना है। हर विधान सभा क्षेत्र की लगभग एक सड़क को स्वीकृति मिली है।
ये हैं स्वीकृत मार्ग


मोर का खिरक सम्पर्क मार्ग


हीरापुरा-बुढ़पुरा से हरपालपुर मार्ग


सिमथरी से मुस्तरा मध्य प्रदेश तक सीमा का मार्ग


मोठ के बरनाया से बेलमा कला


मोठ के महेलुआ से समथर दबोह रोड तक

गरौठा रोड से ग्राम पुछी तक


मडा से मडैइयन सम्पर्क मार्ग तक


ग्राम अमगांव से समथर दबोह मार्ग तक

ट्रेंडिंग वीडियो