scriptUP Board Result 2021: इस बार ऐसे तैयार हुआ यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम, 3 बजे छात्र देख सकेंगे अपना रिजल्ट | UP Board Result 2021: This time UP Board result prepared like this | Patrika News

UP Board Result 2021: इस बार ऐसे तैयार हुआ यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम, 3 बजे छात्र देख सकेंगे अपना रिजल्ट

locationझांसीPublished: Jul 31, 2021 10:51:01 am

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

-यूपी बोर्ड के छात्रों का 10th और 12th का परिणाम होगा घोषित-Upmsp.Edu.In एवं Upresults.Nic.In पर मिलेगा रिजल्ट-पहली बार बिना परीक्षा दिए छात्रों को मिलेगा रिजल्ट

UP Board Result 2021: इस बार ऐसे तैयार हुआ यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम, 3 बजे छात्र देख सकेंगे अपना रिजल्ट

UP Board Result 2021: इस बार ऐसे तैयार हुआ यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम, 3 बजे छात्र देख सकेंगे अपना रिजल्ट

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
झांसी. यूपी बोर्ड के परिणाम (UP Board Result 2021) को लेकर आज परीक्षार्थियों की उत्सुकता देखने को मिल रही है। इस वर्ष कोरोना काल के चलते बोर्ड परीक्षाओं (UP Board Exam Result) को लेकर सरकार ने सीबीएसई (CBSE) की तर्ज पर यूपी बोर्ड के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का अहम फैसला लिया। शुक्रवार को यूपी बोर्ड के 56 लाख परीक्षार्थियों के परिणाम 31 जुलाई के लिए घोषणा कर दी गई। इससे बुंदेलखंड मंडल (Bundelkhand Zone) के सभी जिलों के छात्रों में शनिवार सुबह से ही उत्सुकता बनी हुई है। शनिवार शाम 3.30 बजे यूपी बोर्ड का रिजल्ट Upmsp.Edu.In एवं Upresults.Nic.In पर छात्र अपना परिणाम देख सकेंगे।
कोरोना संक्रमण को लेकर इस बार प्रदेश सरकार ने बोर्ड के छात्रों को प्रमोट करने का फैसला लिया है। दरअसल इस बार बोर्ड परीक्षाओं की तिथि मार्च में निश्चित की गई थी, लेकिन कोरोना संक्रमण को लेकर परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं। जबकि माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड ने अपनी साइट पर छात्रों के रोल नंबर अपलोड कर दिए थे। जिससे छात्र अपने रोल नंबर के जरिए परिणाम देख सकें। सरकार द्वारा पहली बार ऐसा फैसला लिया गया है। यूपी सरकार का यह फैसला अहम माना जा रहा है।
सरकार ने यूपी बोर्ड के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया। इसके अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा परिषद हाई स्कूल के परीक्षार्थियों को 9वीं के 50 प्रतिशत व 10वीं की प्री-बोर्ड के 50 प्रतिशत अंक देकर उत्तीर्ण करने की गाइडलाइन तैयार की है। ऐसे ही इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को 10वीं के 50 प्रतिशत, 11वीं के 40 व 12वीं प्री-बोर्ड के 10 प्रतिशत अंक देकर उत्तीर्ण करने की गाइडलाइन के आधार पर परिणाम लगभग तैयार किया है। दरअसल परीक्षा देने पर छात्रों को कहीं न कहीं अपने परिणाम का अनुमान लग जाता है, लेकिन इस वर्ष बिना परीक्षा रिजल्ट देखने को लेकर हमीरपुर, जालौन, झांसी, बांदा, चित्रकूट, ललितपुर, महोबा जिले के छात्रों में ज्यादा उत्सुकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो