scriptसीकर जाएगा रेल डाक सेवा कार्यालय | Jhunjhunu's RMS Office Sikar Shift | Patrika News
झुंझुनू

सीकर जाएगा रेल डाक सेवा कार्यालय

आरएमएस झुंझुनूं के सीकर शिफ्ट होने की चर्चा के बाद लिखित में आदेश जारी कर दिए गए हैं। इससे अब डाक पहले सीकर जाएगी, वहां से छंटनी होकर वापस झुंझुनूं आएगी, यहां से वितरण किया जाएगा। इससे झुंझुनूं के लोगों को डाक मिलने में देरी होगी। असिस्टेंट डॉयरेक्टर की ओर से जारी आदेश के अनुसार रेल डाक सेवा (आरएमएस) कार्यालय झुंझुनूं का सीकर कार्यालय में विलय होगा।

झुंझुनूApr 12, 2024 / 12:03 am

Jitendra

सीकर जाएगा रेल डाक सेवा कार्यालय

झुंझुनूं रेलवे स्टेशन पर संचालित आरएमएस आफिस

रेलवे स्टेशन पर संचालित भारतीय डाक की रेल डाक सेवा (आरएमएस) का सीकर में शिफ्ट होने तय हो गया है। लंबे वक्त से आरएमएस झुंझुनूं के सीकर शिफ्ट होने की चर्चा के बाद लिखित में आदेश जारी कर दिए गए हैं। इससे अब डाक पहले सीकर जाएगी, वहां से छंटनी होकर वापस झुंझुनूं आएगी, यहां से वितरण किया जाएगा। इससे झुंझुनूं के लोगों को डाक मिलने में देरी होगी। चीफ पोस्टमास्टर जनरल सर्किल जयपुर के असिस्टेंट डॉयरेक्टर की ओर से जारी आदेश के अनुसार रेल डाक सेवा (आरएमएस) कार्यालय झुंझुनूं का सीकर कार्यालय में विलय होगा। इसके साथ ही अब झुंझुनूं में यह डाक सेवा बंद हो जाएगी। गौरतलब है कि पहले भी वर्ष 2009 और 2019 में भी आरएमएस के विलय के प्रयास हुए थे। लेकिन कर्मचारियों के विरोध चलते एकबार यह प्रक्रिया रुक गई थी। लेकिन कुछ समय पहले ही फिर से सेवा के झुंझुनूं से बंद होकर सीकर में विलय होने की चर्चा जोर-शोर से चली। लेकिन लिखित में कोई आदेश नहीं था। अब सभी तरह की डाक सीकर जाएंगी। वहां से फिर वापस झुंझुनूं जिले में आएंगी।
रेलवे स्टेशन पर ही हो रहा था संचालन

रेलवे स्टेशन परिसर में ही रेलवे डाक सेवा कार्यालय संचालित है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकास कार्य शुरू करने पर इसे रेलवे स्टेशन स्थित ट्रैक मशीन विश्राम गृह भवन में शिफ्ट कर दिया गया था। यहीं पर पासपोर्ट कार्यालय का संचालन भी हो रहा था। फिलहाल पासपोर्ट से संबंधित कार्य भी सीकर से ही हो रहे हैं। झुंझुनूं में स्पीड पोस्ट व पार्सल शाखा भी 2010 में सीकर जा चुकी हैं। पहले स्पीड पोस्ट का काम जयपुर स्तर पर किया जाता था, लेकिन सीकर को आईसीएच (इंट्रा सर्किल हब) बनाने के बाद झुंझुनूं में स्पीड पोस्ट बंद कर सीकर में शामिल कर दिया गया था। अब स्पीड पोस्ट की डाक झुंझुनूं से पहले सीकर जाती हैं। फिर वहां से वापस आती हैं।
रोजाना 25-30 हजार डाक आती

आरएमएस में रोजाना 25-30 हजार के करीब डाक आती हैं। साधारण डाक दूसरे दिन ही लोगों को मिल जाती है। लेकिन सेवा का सीकर में विलय हो जाने पर अब यह डाक लोगों को 24 घंटे देरी से मिलेगी। इससे लोगों को दिक्कत होगी।

Home / Jhunjhunu / सीकर जाएगा रेल डाक सेवा कार्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो