scriptजानें क्या है पीएम सुर क्षित मातृत्व दिवस | Patrika News
झुंझुनू

जानें क्या है पीएम सुर क्षित मातृत्व दिवस

खून की अधिक कमी होने पर आयरन सुक्रोज के इंजेक्शन भी लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत अब गर्भवती महिलाओं में हेपेटाइटिस की भी स्क्रीनिंग की जाएगी, पॉजिटिव मिलने पर उपचार शुरू किया जाएगा।

झुंझुनूJul 09, 2024 / 12:40 am

Rajesh

jhunjhunu news

पोस्टर में दी गई पीएम सुर​​क्षित मातृत्व दिवस की जानकारी।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंगलवार को जिलेभर के 140 चिकित्सा संस्थानों में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क जांच, परामर्श और उपचार सेवा प्रदान की जाएगी। राजस्थान के झुंझुनूं जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अ​धिकारी डॉ छोटेलाल गुर्जर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रत्येक माह की 9,18 और 27 तारीख को मनाए जाने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस के दिन चिकित्सा संस्थानों में स्त्री रोग विशेषज्ञ, चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य की विशेष देखभाल परामर्श,जांच और उपचार की सुविधाएं प्रदान की जाती है। सीएमएचओ ने बताया कि इस मंगलवार 9 जुलाई को जिले के 140 चिकित्सा संस्थानों (पीएचसी, यूपीएचसी, सीएचसी, एसडीएच व डीएच अस्पतालों) में चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे शिशु और स्वयं की देखभाल के तरीके बताते हुए पोषण के बारे में जानकारी दी जाएगी।

यह जांच होगी

गर्भवती महिलाओं के हिमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर, शुगर, लंबाई, एचआईवी आदि जांच कर दवाएं भी दी जाएगी। खून की अधिक कमी होने पर आयरन सुक्रोज के इंजेक्शन भी लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत अब गर्भवती महिलाओं में हेपेटाइटिस की भी स्क्रीनिंग की जाएगी, पॉजिटिव मिलने पर उपचार शुरू किया जाएगा।

Hindi News/ Jhunjhunu / जानें क्या है पीएम सुर क्षित मातृत्व दिवस

ट्रेंडिंग वीडियो