script जानें, झुंझुनूं में सबसे पहले कहां का आएगा परिणाम | Know, where will the result come first in Jhunjhunu | Patrika News

जानें, झुंझुनूं में सबसे पहले कहां का आएगा परिणाम

locationझुंझुनूPublished: Dec 01, 2023 12:14:27 pm

Submitted by:

Rajesh sharma

राजस्थान विधानसभा के चुनावों में मतों की गणना के लिए प्रशासन स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतगणना में नियुक्त पर्यवेक्षक, सहायक, माइक्रो आब्जर्वर को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। मतगणना के सबसे ज्यादा 25-25 राउंड सूरजगढ़ व झुंझुनूं में होंगे।

जानें, झुंझुनूं में सबसे पहले कहां का आएगा परिणाम
जानें, झुंझुनूं में सबसे पहले कहां का आएगा परिणाम
मतों की गणना में सबसे ज्यादा समय सूरजगढ़ व झुंझुनूं में लग सकता है। वहीं सबसे कम समय खेतड़ी में लगने की संभावना है। मतगणना के सबसे ज्यादा 25-25 राउंड सूरजगढ़ व झुंझुनूं में होंगे। हालांकि कर्मचारियों के कार्य की गति भी कई बार परिणाम में देरी व जल्दी का कारण बन जाती है। वर्ष 2018 में सबसे देरी से खेतड़ी का परिणाम आया था, जबकि वहां राउंड कम थे। तीन दिसम्बर को मतों की गणना का कार्य मोतीलाल कॉलेज में सुबह आठ बजे से शुरू होगा।
जानें क्या होते हैं राउंड व टेबल

मोतीलाल कॉलेज में हर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना अलग-अलग हॉल में होगी। जहां ज्यादा मत हैं वहां ज्यादा राउंड में गिनती होगी। जैसे पिलानी में 24 राउंड में गिनती होगी। एक बार में दस टेबलों पर गिनती की जाएगी। एक राउंड में कितने वोट मिले, इसके लिए सभी दस टेबलाें पर लगाई मशीन में मिले मतों का योग किया जाएगा। इसके बाद पहला राउंड पूरा होगा। ऐसे ही दूसरे राउंड की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।
मतगणना में नियुक्त कार्मिकों को दिया प्रशिक्षण

राजस्थान विधानसभा के चुनावों में मतों की गणना के लिए प्रशासन स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतगणना में नियुक्त पर्यवेक्षक, सहायक, माइक्रो आब्जर्वर को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के नोडल प्रभारी एसडीएम मंडावा प्रकाश चंदेलिया ने सभी मतगणना कार्मिकों को जरूरी सुझाव दिए। विशेष परिस्थितयों की जानकारी व उनका समाधान बताया गया। प्रशिक्षण के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर मुरारी लाल शर्मा व सीईओ जवाहर चौधरी भी उपस्थित रहे। इस दौरान मास्टर ट्रेनर उमर फारूकी, राजेन्द्र सिंह कपूरिया ने कार्मिकों को प्रशिक्षण के टिप्स बताए।
विधानसभा क्षेत्र राउंड टेबल

पिलानी 24 10

सूरजगढ़ 25 12

झुंझुनूं 25 10

मंडावा 22 12

नवलगढ़ 22 12

उदयपुरवाटी 24 10

खेतड़ी 21 10

ट्रेंडिंग वीडियो