scriptराजस्थान में खदान हादसे में एक अधिकारी की मौत : 15 घंटे में बचाए गए 14 लोग, लिफ्ट की चेन टूटने से 1875 फीट नीचे फंसे थे | Major accident at Hindustan Copper mine in Khetri, Rajasthan: 15 people trapped at a depth of 1875 feet for 10 hours; rescue operation underway | Patrika News
झुंझुनू

राजस्थान में खदान हादसे में एक अधिकारी की मौत : 15 घंटे में बचाए गए 14 लोग, लिफ्ट की चेन टूटने से 1875 फीट नीचे फंसे थे

Hindustan Copper Limited : राजस्थान में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान (खेतड़ी) खदान में फंसे 15 अफसरों में से 14 को बाहर निकाल लिया गया है। वहीं, चीफ विजिलेंस ऑफिसर उपेंद्र पांडे की मौत हो गई है।

झुंझुनूMay 15, 2024 / 10:53 pm

Omprakash Dhaka

mine accidents
Hindustan Copper Limited : राजस्थान में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान (खेतड़ी) खदान में फंसे 15 अफसरों में से 14 को बाहर निकाल लिया गया है। वहीं, चीफ विजिलेंस ऑफिसर उपेंद्र पांडे की मौत हो गई है।
उनके पार्थिव शरीर को खेतड़ी कॉपर कॉर्पोरेशन हॉस्पिटल में रखा गया है। हालांकि प्रशासन ने अभी इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

बुधवार सुबह से चार राउंड में रेस्क्यू ऑपरेशन किया गया। बचाए गए अफसरों में से 7 घायलों को जयपुर के प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है।
दरअसल, नीमकाथाना जिले की इस खदान में मंगलवार शाम हुए एक एक्सीडेंट में 15 अधिकारी-कर्मचारी फंस गए थे। खदान में 1875 फीट की गहराई में लिफ्ट की चेन टूट गई थी।

14 मई की शाम को खेतड़ी कॉपर कॉर्पोरेशन (KCC) चीफ समेत विजिलेंस की टीम माइंस में नीचे उतरी थी। रात 8:10 बजे माइंस से निकलते समय हादसा हो गया। लिफ्ट में कोलकाता से आई विजिलेंस की टीम और KCC के बड़े अधिकारी थे।

8 लोगों के फ्रैक्चर, एक की हालत गंभीर

राजस्थान हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड कोलिहान में घायल हुए 8 लोगों को जयपुर के मणिपाल अस्पताल लाया गया है। इसके बाद डॉक्टर्स की टीम ने उनकी मेडिकल बुलेटिन जारी करते हुए बताया कि सभी 8 लोगों के पैर में फ्रैक्चर है।
इनमें से 7 लोगों के सामान्य चोटें हैं, जबकि 1 घायल केके शर्मा की क्रिटिकल स्थिति है, जिनका ऑपरेशन होगा। डॉक्टर ने बताया कि किसी को अभी शुरुआती जांचों में हेड इंजरी सामने नहीं आई है।

दूसरे राउंड में 5 अफसर निकाले गए

  1. जीडी गुप्ता, ईकाई प्रमुख
  2. एके बैरा, सहायक उप महाप्रबंधक, मैकेनिकल
  3. वनेंदू भंडारी, सहायक उप महाप्रबंधक, विजिलेंस
  4. निरंजन साहू, वरिष्ठ प्रबंधक, रिसर्च
  5. भागीरथ सिंह

तीसरे राउंड में 2 और अधिकारी निकाले गए

* करण सिंह गहलोत, सुरक्षा अधिकारी * रमेश नारायण सिंह, वरिष्ठ प्रबंधक, खदान

चौथे राउंड में चार लोगों को बाहर निकाला

1.यशोराज मीणा, सहायक उपमहाप्रबंधक 2. अर्णव भंडारी, मुख्य प्रबंधक, खदान 3. विनोद शेखावत, वरिष्ठ प्रबंधक विद्युत 4. विकास पारीक, फोटोग्राफर

    रेस्क्यू रैपिड टीम के प्रभारी ने कहा- खदान में फंसे सभी लोग सुरक्षित हैं

    रेस्क्यू रैपिड टीम के प्रभारी डॉ. महेंद्र सैनी ने दैनिक भास्कर से सुबह करीब साढ़े आठ बजे बात की। उन्होंने कहा- तीन लोगों को सकुशल बाहर निकाला गया है। उन्हें जयपुर रेफर कर दिया गया। शेष 12 लोग खदान में सुरक्षित हैं। डॉक्टरों की टीम उन तक पहुंच गई है।

    CM ने दिए प्रभावितों को हर संभव मदद व स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश

    CM भजन लाल शर्मा ने हादसे की सूचना के बाद ही अधिकारियों को बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने X पर लिखा है- झुंझुनूं के खेतड़ी में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान खदान में लिफ्ट की रस्सी टूटने से हुए हादसे की सूचना प्राप्त हुई। संबंधित अधिकारियों को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर राहत, बचाव कार्य तेजी से संचालित करने, प्रभावितों को हर संभव मदद व स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। मैं प्रभु से इस हादसे में घायल सभी नागरिकों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ व खदान में फंसे लोगों के सकुशल बाहर आने की कामना करता हूं।

    Hindi News/ Jhunjhunu / राजस्थान में खदान हादसे में एक अधिकारी की मौत : 15 घंटे में बचाए गए 14 लोग, लिफ्ट की चेन टूटने से 1875 फीट नीचे फंसे थे

    loksabha entry point

    ट्रेंडिंग वीडियो