script पर्यटन मंत्रालय देगा बेस्ट टूरिज्म विलेज का पुरस्कार, तीन स्तर पर होगी प्रतियोगिता | Ministry Of Tourism Will Give Award For Best Tourism Village, Competition Will Be Held At Three Levels | Patrika News

पर्यटन मंत्रालय देगा बेस्ट टूरिज्म विलेज का पुरस्कार, तीन स्तर पर होगी प्रतियोगिता

locationझुंझुनूPublished: Dec 11, 2023 03:32:47 pm

Submitted by:

Nupur Sharma

शेखावाटी की जाली झरोखे वाली हवेलियों को देखने बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं। सर्दी शुरू होते ही फिर से देसी विदेशी पावणे झुंझुनूं आने लगे हैं। पावणों को यहां के गांव व छोटे कस्बे ज्यादा पसंद हैं।

tourism.jpg

शेखावाटी की जाली झरोखे वाली हवेलियों को देखने बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं। सर्दी शुरू होते ही फिर से देसी विदेशी पावणे झुंझुनूं आने लगे हैं। पावणों को यहां के गांव व छोटे कस्बे ज्यादा पसंद हैं। अब केन्द्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने भी गांवों को बेस्ट टूरिज्म पुरस्कार देने की घोषणा की है। इस बार पुरस्कार की श्रेणी में होम स्टे को भी जोड़ा गया है। यहां की हवेलियों और यहां की संस्कृति से रूबरू होने के लिए पर्यटक बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंच रहे हैं। यही वजह है कि कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटन लगातार बढ़ रहा है। यहां के धोरे देसी और विदेशी पर्यटकों को काफी पसंद आते हैं। लिहाजा इन ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटन की और संभावनाओं को विकसित करने के लिए बेस्ट टूरिज्म विलेज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। पर्यटन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, देश में ग्रामीण टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय अब बेस्ट टूरिज्म विलेज प्रतियोगिता का दूसरा संस्करण लेकर आया है। इसमें बेस्ट टूरिज्म विलेज प्रतियोगिता 2024 के लिए आवेदन मांगे गए हैं। अगर आपका गांव भी टूरिस्ट फ्रेंडली है और एक आदर्श गांव है, तो आप बेस्ट टूरिज्म विलेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने आवेदन पोर्टल जारी किया है। इससे पर्यटन की नई संभावनाएं तलाशी जा सकेंगी।

यह भी पढ़ें

सर्दी में गजक की खुशबू से महकने लगे बाजार, गुड़ गजक, रेवड़ी व मूंगफली की बढ़ रही मांग

ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़ेगा पर्यटन
इस प्रतियोगिता के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में पर्यटन की नई संभावनाओं को तलाशा जाएगा। इससे ग्रामीण क्षेत्र पर्यटन से जुड़ेंगे। इस प्रतियोगिता में गांव का कोई भी व्यक्ति, गांव की कोई समिति या फिर कोई भी सरकारी कर्मचारी आवेदन कर सकता है। तीन अलग-अलग स्तर पर आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में 11 श्रेणियों में अलग-अलग गांवों का चयन किया जाएगा।

अधिकारियों के अनुसार, प्रतियोगिता में 11 श्रेणियों में अलग-अलग गांवों का चयन किया जाएगा, जिसमें हेरिटेज, एग्री टूरिज्म, क्राफ्ट, ग्रीन विलेज, वाइब्रेंट विलेज, स्प्रिच्युअल और वेलनेस, स्वच्छ गांव, एडवेंचर सहित 11 श्रेणियों में पुरस्कार दिया जाएगा। प्रतियोगिता तीन अलग-अलग स्तर पर आयोजित करवाई जाएगी। इसमें पहली जिला स्तर, दूसरी राज्य स्तर तथा तीसरी प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर पर होगी। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए जिला स्तर पर पोर्टल के माध्यम से 31 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

बदली लाइफ स्टाइल और खाने-पीने का ट्रेंड, शादियों में भी जोड़ा सर्दी का मेन्यू

इनका कहना है
प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए जिला स्तर पर पोर्टल के माध्यम से 31 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है।प्रतियोगिता में 11 श्रेणियों में अलग-अलग गांवों का चयन किया जाएगा।-देवेन्द्र चौधरी, सहायक निदेशक पर्यटन

ट्रेंडिंग वीडियो