सावन शुरू, पहले दिन हुई बूंदाबांदी

सावन रविवार से शुरू हो गया। पहले ही दिन जिले में अनेक जगह बूंदाबंादी रही। हालांकि दोपहर तक तेज बरसात नहीं हुई, लेकिन बूंदाबंादी से भी फसलों को फायदा हुआ है। गर्मी से भी निजात मिली है। वहीं शिवालयों में भक्तों ने पूजा की।

By: Rajesh

Published: 25 Jul 2021, 04:09 PM IST

लोहार्गल में कावड़ पर रोक, सावन में नहीं आएंगे भक्त -

उदयपुरवाटी. सावन में लोहार्गल सूना रहेगा। ना तो यहां से कावड़ उठेगी, ना ही भक्त उमड़ेंगे। कावड़ व स्नान पर रोक रहेगी। शनिवार को स्थानीय लोगों व प्रशासनिक अधिकारियों के बीच वार्ता हुई। जिसमें सरपंच जगमोहन सिंह केे नेतृत्व में लोहार्गल केे दुकानदारों ने अवगत करवाया कि कोरोना के चलते पिछले दो साल से स्थानीय दुकानदारों का व्यवसाय ठप हो गया है। लोहार्गल में अस्थि विसर्जन करने के लिए दूर दराज से आने वाले लोगों के वाहन दो किलोमीटर पहले ही गणेश मंदिर के पास रोक लिए जाते हैं। जिससे अस्थि विसर्जन करने के लिए आने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बैठक में निर्णय हुआ कि लोहार्गल कावड़ यात्रा व कुण्ड में स्नान करने पर प्रतिबंध रहेगा। लेकिन अस्थि विसर्जन करने वाले श्रद्धालुओं को वाहन के साथ आने की अनुमति होगी। इस दौरान प्रशासन की ओर नवलगढ एसडीएम दमयंती कंवर, पुलिस उपाधीक्षक सतपाल सिंह, सीआई मुनेशी मीणा सहित स्थानीय लोग मौजूद थे।
झुंझुनूं. भगवान शंकर की पूजा अर्चना का माह सावन रविवार से शुरू हो गया। पहले ही दिन जिले में अनेक जगह बूंदाबंादी रही। हालांकि दोपहर तक तेज बरसात नहीं हुई, लेकिन बूंदाबंादी से भी फसलों को फायदा हुआ है। गर्मी से भी निजात मिली है। वहीं शिवालयों में भक्तों ने पूजा की।
कोरोना के कारण इस बार मंदिरों में भीड़ नहीं होगी। भक्त घरों में रहकर भी आराधना करेंगे। पंडित दिनेश मिश्रा ने बताया कि सावन में चार सोमवार और दो प्रदोष व्रत रहेंगे। इसके अलावा कई विशेष शुभ योग भी रहेंगे। 25 जुलाई से 22 अगस्त तक सावन का महीना चलेगा। जिन लोगों के विवाह में परेशानियां आ रही हैं उन्हें सावन के महीने में भगवान शंकर की विशेष पूजा करनी चाहिए। भगवान शिव की कृपा से विवाह संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं।
इस माह में शिव की पूजा करने से सभी तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है और मृत्यु के पश्चात मोक्ष की प्राप्ति होती है।

#sawan2021
सावन के सोमवार

पहला सोमवार- 26 जुलाई
दूसरा सोमवार- 02 अगस्त
तीसरा सोमवार- 09 अगस्त
चौथा सोमवार- 16 अगस्त
प्रदोष व्रत 5 और 20 अगस्त

विशेष योग संयोग
25 जुलाई द्विपुष्कर योग
28 जुलाई कुमार योग
29 जुलाई सर्वार्थसिद्धि व रवि योग
30 जुलाई सर्वार्थ सिद्धि, अमृत सिद्धि और रवि योग
3 अगस्त को कुमार योग
4 अगस्त को सर्वार्थ सिद्धि योग
6 अगस्त सर्वार्थ सिद्धि योग
8 अगस्त सर्वार्थ सिद्धि योग,रवि पुष्य योग
9 अगस्त कुमार योग
10 अगस्त राजयोग
11 अगस्त रवि योग
13 अगस्त रवि योग, राजयोग
14 अगस्त सर्वार्थ सिद्धि योग 15 अगस्त त्रिपुष्कर योग
16 अगस्त सर्वार्थ सिद्धि योग 17 अगस्त रवि योग
18 अगस्त कुमार योग
20 अगस्त सर्वार्थ सिद्धि योग 21 अगस्त सर्वार्थ सिद्धि योग 22 अगस्त राजयोग

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned