scriptकौन है राजस्थान की अक्षरा सैनी, जो पीटीईटी में रही स्टेट टॉपर | Patrika News
झुंझुनू

कौन है राजस्थान की अक्षरा सैनी, जो पीटीईटी में रही स्टेट टॉपर

अक्षरा सैनी राजस्थान के झुंझुनूं जिले की रहने वाली है। चूरू जिले के सुजानगढ़ में पढाई कर रही है। उसके बारहवीं कक्षा में 99 प्रतिशत अंक आए हैं। उसने दसवीं व बारहवीं राजस्थान माध्यमिक ​शिक्षा बोर्ड से की। अब उसका सपना सिविल सेवा में जाने का है।

झुंझुनूJul 06, 2024 / 10:54 pm

Rajesh

akshra saini

अक्षरा सैनी

राजस्थान राज्य के दो वर्षीय बीएड एवं चार वर्षीय बीएड एवं बीएससी बीएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 9 जून को हुई परीक्षा का परिणाम गुरुवार को घोषित कर दिया गया। दो वर्षीय बीएड में हनुमानगढ़ के देवीलाल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, उन्हें 526 अंक मिले। चार वर्षीय बीए बीएड में झुंझनूं की अक्षरा सैनी ने 514 अंक हांसिल कर पूरे राजस्थान में पहला स्थान प्राप्त किया।परीक्षा का आयोजन वर्धमान महावीर खुला विवि कोटा की ओर से किया गया था। विवि के बीकानेर केन्द्र के निदेशक बलवान सिंह सैनी ने बताया कि झुंझुनूं के नवलगढ़ क्षेत्र के सैनीपुरा(डूण्डलोद) की रहने वाली अक्षरा सैनी ने राजस्थान टॉप किया है। अक्षरा ने बताया कि वह नियमित सात से आठ घंटे पढाई करती थी। उसके दसवीं में 95 व बारहवीं में 99 फीसदी अंक आए थे। आयुर्वेद विभाग में कार्यरत पिता डॉ हरीश सैनी ने बताया कि अक्षरा बैडमिंटन की खिलाड़ी है।

कला संकाय लेने पर लोगों ने टोका था

अक्षरा के दसवीं में 95 फीसदी अंक आए थे। तब उसने कला संकाय लिया तो अनेक लोगों ने टोका था कि इसे साइंस दिलाओ, डॉक्टर या इंजीनियर बनाओ, लेकिन अक्षरा कला लेना चाहती थी। इसलिए उसे कला दिलवाया। अब उसका सपना बीए बीएड करने के बाद सिविल सेवा में जाना है। अक्षरा के नाना बीएल सैनी इंडियन पोस्टल सर्विस में रह चुके। मां सुमन शिक्षक है। अक्षरा ने बताया कि दादी पुष्पा ने हमेशा उसे आगे बढाने के लिए प्रेरित किया।

मिल चुके पुरस्कार

अक्षरा ने बताया कि उसे गार्गी पुरस्कार व इंस्पायर सहित कई पुरस्कार मिल चुके।

युवाओं को संदेश

-पढाई नियमित करें।

-किसी को दिखाने के लिए नहीं, ब​ल्कि खुद के लिए मन से पढाई करें।
-सोशल मीडिया पर समय बर्बाद नहीं करें, पढाई के जरूरी हो तो ही काम में लें।

-पढाई के बाद रिवाइज जरूर करें।

-संकल्प लेकर ईमानदारी से नियमित तैयारी करें तो हर सपना पूरा हो सकता है।
-इच्छा करे तो कुछ समय खेल के लिए दे सकते हैं।

Hindi News/ Jhunjhunu / कौन है राजस्थान की अक्षरा सैनी, जो पीटीईटी में रही स्टेट टॉपर

ट्रेंडिंग वीडियो