scriptKRISHI MANDI—मंडी परिसर में हो सकेगी कृषि जिंसों की जांच | Agricultural commodities will be investigated in Mandi campus | Patrika News
जोधपुर

KRISHI MANDI—मंडी परिसर में हो सकेगी कृषि जिंसों की जांच

– भगत की कोठी अनाज मंडी में कृषि जिंसों की जांच के लिए ग्रेडिंग लेब शुरू
– 13 लाख रुपए की है टेस्टिंग मशीन
– हजारों किसानों को मिलेगी सुविधा

जोधपुरAug 15, 2020 / 03:26 pm

Amit Dave

KRISHI MANDI---मंडी परिसर में हो सकेगी कृषि जिंसों की जांच

KRISHI MANDI—मंडी परिसर में हो सकेगी कृषि जिंसों की जांच

जोधपुर।

कृषि उपज मण्डी समिति (अनाज) भगत की कोठी में राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना (ई-नाम)के तहत कृषि जिंसों की टेस्टिंग मशीन शुरू हुई। मण्डी सचिव दुर्गाराम जाखड़ व जोधपुर खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के अध्यक्ष प्रकाशचंद मेहता की उपस्थिति में किसानों द्वारा लाई गई कृषि जिंस तिलहन का सेम्पल टेस्टिंग के लिए मशीन में डालकर नवनिर्मित ग्रेडिंग लेब का शुभांरम्भ किया।अनाज की टेस्टिंग मंडी प्रांगण में ही उपलब्ध हो सकेगी। इससे किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिल सकेगा व व्यापारियों को अच्छी गुणवत्ता वाली कृषि जिंस खरीदने का मौका भी मिलगा।

13 लाख की है मशीन

मंडी सचिव दुर्गाराम ने बताया कि एडवांस टेक्नोलॉजी वाली इस मशीनो की कुल कीमत 13.65 लाख रुपये है।

कुछ सैंकण्डों में आ जाएगी रिपोर्ट
ऑयल टेस्टिंग मशीन के द्वारा कुछ सैकण्डों में ही कृषि जिंसोकी गुणवत्ता की रिपोर्ट बता देगी कि तिलों में कितना तेल है, गेंहू, बाजरा, धान आदि के दानों में कितनी टूट-फ ूट है, दागी, नमी, प्रोटीन, ग्लुकोटीन कितना है। देश में कहीं का भी व्यापारी यहां के किसान का अनाज खरीद सकेंगे जिससे कि किसानों को फ सल की अच्छी कीमत मिल सकेगी। मण्डियों में आने वाले किसान निशुल्क ही अपनी कृषि जिंसों की टेस्टिंग करा सकेंगे। इस रिपोर्ट से कृषि जिंसों की क्वालिटी के अनुसार दाम मिलेगा।

Home / Jodhpur / KRISHI MANDI—मंडी परिसर में हो सकेगी कृषि जिंसों की जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो