जेएनवीयू में 5 अगस्त से परीक्षाएं, 1 से खुलेंगे छात्रावास

jnvu news

- विवि ने मार्च में कर दी थी प्रश्न पत्रों की छपाई, अब छात्रों को प्रश्न पत्र की ए, बी व सी पार्ट को लेकर दी जाएगी गाइडलाइंस
- 1.30 घण्टे में आधा प्रश्न पत्र ही करना होगा, एक दिन में होगी दो परीक्षाएं

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 12 Jul 2021, 07:27 PM IST

जोधपुर. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय की स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 5 अगस्त से प्रस्तावित है। परीक्षार्थियों के लिए 1 अगस्त से विश्वविद्यालय के विभिन्न छात्रावास खोल दिए जाएंगे। जिससे छात्र-छात्राएं छात्रावास कर परीक्षा की तैयारी कर सके। जेएनवीयू ने कोविड-19 की दूसरी लहर आने से पहले फरवरी-मार्च में ही सभी कक्षाओं के प्रश्न पत्रों की छपाई कर दी थी। प्रश्न पत्र तीन भाग ए, बी व सी में होता है। राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार विवि को 1.30 घण्टे में परीक्षा लेनी होगी। ऐसे में विवि प्रशासन छपे हुए तीनों प्रश्न पत्रों के विभिन्न पार्ट को लेकर अंतिम गाइडलाइन तैयार करने में जुटा है। परीक्षार्थियों को एक दिन में दो परीक्षाएं देगी होगी। ऐसे में बीए, बीकॉम की परीक्षाएं करीब 8 दिन और बीएससी की 10 दिन में समाप्त हो जाएगी। पिछली बार परीक्षाएं दो घण्टे की होगी। परीक्षाएं ऑफलाइन होगी।

द्वितीय वर्ष की परीक्षा होगी, प्रथम वर्ष प्रमोट होंगे

स्नातक द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर पूर्वाद्र्ध की परीक्षाएं अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के बाद आयोजित की जाएगी। स्नातक प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं को उनके 10वीं और 12वीं के अंकों के आधार पर प्रमोट किए जाने की योजना है। पिछले साल विवि ने प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रमोट तो किया था लेकिन उनकी अंकतालिका द्वितीय वर्ष और अंतिम वर्ष की परीक्षा के आधार पर दी जाएगी। विश्वविद्यालय इसी सप्ताह इस संबंध में अंतिम दिशा निर्देश जारी कर देगा।

फार्मेसी की परीक्षाएं ऑनलाइन
विश्वविद्यालय से संबद्ध एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज में परीक्षाएं ऑनलाइन तौर पर शुरू हो गई है इसलिए परीक्षाओं के परिणाम भी जल्दी घोषित कर दिए जाएंगे। इंजीनियरिंग की तर्ज पर विद्यार्थियों की मांग को देखते हुए इस बार फार्मेसी की परीक्षाएं भी ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी।

एलएलबी की परीक्षाएं ऑनलाइन लेने से मना

प्रदेश के समस्त विवि का विधि पाठ्यक्रम अब डॉ बीआर अम्बेडकर विधि विवि जयपुर से सम्बद्ध हो गया है। विवि ने एलएलबी सहित अन्य परीक्षाएं प्रोजेक्ट आधार पर ऑनलाइन लेने का निर्णय किया है लेकिन जेएनवीयू ऑफलाइन परीक्षा पर अड़ा है। ऑफलाइन परीक्षा से परीक्षा परिणाम जारी करने में देरी होती है। जयपुर, अजमेर सहित अन्य विवि विधि की परीक्षाएं ऑनलाइन ही लेंगे।
.........................

‘सबसे पहले अंतिम वर्ष की परीक्षाएं शुरू होगी जो 5 अगस्त से प्रस्तावित है। इसके बाद द्वितीय वर्ष की परीक्षा ली जाएगी। शीघ्र ही अंतिम दिशा निर्देश जारी कर देंगे।’
प्रो पीसी त्रिवेदी, कुलपति, जेएनवीयू जोधपुर

Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned