शहर में भीषण गर्मी, जुलाई का सबसे गर्म दिन

- वीकेंड कफ्र्यू खत्म होने पर शहरवासी पर्यटन स्थलों पर उमड़े
- जैसलमेर में पारा 43.5 डिग्री पर पहुंचा

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 12 Jul 2021, 07:43 PM IST

जोधपुर. मारवाड़ में रविवार को भीषण उमस भरी गर्मी रही। अधिकांश स्थानों पर तापमान चालीस डिग्री को पार कर जाने से लोग उमस से बेहाल हो गए। छटपटाहट महसूस होने लगी। जोधपुर में तापमान 41 डिग्री को पार कर गया जो इस महीने का सर्वाधिक गर्म दिन रहा। जैसलमेर में पारा 43.5 डिग्री पर पहुंचा। वहां ज्यादा तापमान के साथ अत्यधिक नमी के कारण पैदा हुई उमस ने इंसानों के साथ जीव जंतुओं को भी निढाल सा कर दिया। जोधपुर जिले के कुछ ग्रामीण हिस्सों में भी हल्की बारिश के भी समाचार है। शेरगढ़ में बीस मिनट तक तेज बारिश हुई। देचू में बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाएं दिल्ली, हरियाणा के साथ पूर्वी राजस्थान तक पहुंच गई है। ऐसे में अब सोमवार को मानसूनी ट्रफ लाइन आगे बढ़ेगी। अगले 48 घण्टे में सभी जगह मानसून पहुंचने का पूर्वानुमान है।

गर्मी ने मई-जून को पीछे छोड़ा, हलकान हुए लोग
जोधपुर में रविवार सुबह बरसाती बादल छाए हुए थे इसलिए न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री रहा, लेकिन कुछ ही देर में आमसां खुल गया और धूप निकल आई। वातावरण में 80 फीसदी आपेक्षिक आद्र्रता ने शहरवासियों को सुबह-सुबह ही हलकान कर दिया। दिन बढऩे के साथ गर्मी बढ़ती गई और लोग बेहाल होते गए। दोपहर में पारा 41.3 डिग्री पर पहुंचा। इस समय भी हवा में 46 फीसदी नमी थी, जिससे भीषण उमस हो गई। शहरवासी मानो आज पचास डिग्री से अधिक की गर्मी झेल रहे थे। इतनी अधिक गर्मी मई-जून में भी नहीं महसूस हुई थी।

पर्यटन स्थलों पर उमड़े लोग
वीकेंड कफ्र्यू खत्म होने के बाद रविवार को शहर के लोग पर्यटन स्थलों पर उमड़ पड़े। कायलाना, मंडोर, सूरसागर और अन्य रमणीय स्थलों पर लोगों की भारी भीड़ रही। कायलाना और हाथी नहर में युवाओं ने नहाकर गर्मी भगाने का प्रयास किया। हालांकि पानी का स्त्रोत नजदीक होने से वहां भी उमस से कोई राहत नहीं मिल रही थी।

फलोदी में पारा 40
जोधपुर जिले के फलोदी कस्बे में न्यूनतम तापमान 32.8 व अधिकतम 40.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जैसलमेर और बाड़मेर में रात का पारा क्रमश: 30.7 व 30.3 और दिन का 43.5 व 42.8 डिग्री मापा गया।

Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned