शहर में बंट रहे जमकर फॉर्म, गांवों को रास नहीं आ रही इंग्लिश मीडियम स्कूल


राजकीय महात्मा गांधी स्कूल इंग्लिश मीडियम

By: Jay Kumar

Published: 12 Jul 2021, 12:12 PM IST

जोधपुर. जोधपुर जिले में ९ स्थानों पर राजकीय महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल संचालित हो रहे हैं, लेकिन ताज्जुब की बात हैं कि शहरवासी सस्ती इंग्लिश मीडियम स्कूल में बच्चों का दाखिला कराने के लिए उत्सुक हैं तो वहीं ग्रामीण लोग इंग्लिश मीडियम में बच्चों को पढ़ाने के लिए रूचि तक नहीं ले रहे हैं। जानकारों के अनुसार गांवों में आवेदन कम आने के कारण ही शिक्षा विभाग ने प्रवेश आवेदन देने की तिथि आगे बढ़ाई थी। उसके बावजूद अभी तक रूझान न के बराबर दिख रहा है। ९ स्कूलों में कक्षा १ में ५४० सीटें हैं, यहां १३४० बच्चों के आवेदन पहुंचे हैं। इसमें भी कई ब्लॉक एेसे हैं, जहां रिक्त सीटों पर आधे बच्चे भी प्रवेश लेने नहीं आए।

शहर की दोनों स्कूलों में जमकर बंटे फार्म
चैनपुरा स्कूल में ६० सीटों पर कक्षा १ में प्रवेश के लिए २२४ बच्चों का फार्म आए हैं। वहीं ओलंपिक रोड स्थित गांधी स्कूल में ५७६ फार्म आए हैं। हालांकि कक्षा १ से ८ की बात करें तो सर्वाधिक ९८२ आवेदन चैनपुरा स्कूल में आए हैं। ९६६ फार्म ओलंपिक गांधी स्कूल में आ चुके हैं।

बड़ी कक्षाओं में प्रवेश की रिक्तियां खूब
जिले की कई स्कूलों की बड़ी कक्षाओं में प्रवेश की रिक्तियां खूब हैं। बापिणी में कक्षा ८ में ३३ सीटें खाली है, यहां अभी तक शून्य प्रवेश फार्म आए हैं। इसी प्रकार लोहावट में कक्षा ६ में १२ सीटें खाली हैं और १० फार्म आए हैं। चैनपुरा में कक्षा २ में कोई रिक्तियां नहीं है, उसके बावजूद यहां ७० फार्म आए हैं।

कक्षा १ में प्रवेश के लिए जानिए स्थिति
ब्लॉक का नाम- प्रवेश रिक्तियां- आवेदन आए

बावड़ी- ६०-१००
बापिणी-६०-१७

देचू-६०-३५
जोधपुर-६०-२२४

जोधपुर सिटी-६०-५७६
लोहावट-६०-९५

पीपाड़ सिटी-६०-२०२
सेखाला-६०-१५

तिंवरी- ६०-५५

इनका कहना हैं...
निजी स्कूलों की महंगी फीस के चलते सरकार ने सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले हैं। शहरवासियों में जोरदार उत्साह हैं, लेकिन कई ग्रामीण इलाकों में लोग बच्चों का दाखिला नहीं करवा रहे है। अभी भी समय हैं, ग्रामीण ज्यादा से ज्यादा आवेदन कर सस्ती इंग्लिश मीडियम स्कूल में बच्चों का दाखिला करवा लाभ ले सकते हैं।
- नवीन देवड़ा, प्रवेश प्रभारी, महात्मा गांधी राजकीय स्कूल इंग्लिश मीडियम चैनपुरा (नोडल), जोधपुर

Jay Kumar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned