scriptराजस्थान में आसमां से बरस रही आग… कूलर के सहारे जी रहे ट्रांसफार्मर, वीडियो वायरल | Heatwave in Rajasthan : Transformer with the help of cooler in Jodhpur, video viral | Patrika News
जोधपुर

राजस्थान में आसमां से बरस रही आग… कूलर के सहारे जी रहे ट्रांसफार्मर, वीडियो वायरल

राजस्थान में बीते 8 दिन से आमसां से शोले बरस रहे हैं। भीषण गर्मी के चलते सड़कों पर कर्फ्यू जैसे हालात हैं।

जोधपुरMay 24, 2024 / 12:37 pm

Anil Prajapat

Transformer-cooler
Heatwave in Jodhpur : राजस्थान में बीते 8 दिन से आमसां से शोले बरस रहे हैं। भीषण गर्मी के चलते सड़कों पर कर्फ्यू जैसे हालात हैं। प्रदेश के कई जगह तो पारा 50 डिग्री के करीब पहुंच गया है। भीषण गर्मी के कारण सड़कों की डामर तक पिघल रही हैं, ऐसे में सड़कों पर टैंकरों से पानी का छिड़काव किया है। वहीं, दूसरी ओर ट्रांसफार्मर भी हांफ रहे हैं। ऐसे में ट्रांसफार्मरों को बचाने के लिए जुगाड़ का सहारा लिया जा रहा है। जोधपुर जिले के गांवों में इन दिनों कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है, जो चर्चा का विषय बना हुआ है।
एक ओर बढ़े हुए बिजली लोड के कारण ट्रांसफार्मर लगातार आग की चपेट में आ रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर गर्मी के कारण प्रसारण के पावर ट्रांसफार्मर हीट नहीं झेल पा रहे। इसी का नतीजा है कि गुरुवार को 400 केवी जीएसएस कांकाणी पर पावर ट्रांसफार्मर फेल हो गया। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र में गर्म होने वाले पावर ट्रांसफार्मर व अन्य उपकरणों की हीट कम करने के लिए कूलर लगाए गए। पीपाड़ में डिस्काॅम कर्मचारियों ने बार-बार ट्रिप होती बिजली से बचने के लिए यह व्यवस्था की है।

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

कूलर लगाकर ट्रांसफार्मर को गर्मी से बचाने के प्रयास का ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। यूजर्स कमेंट कर रहे कि ये देखो, ट्रांसफर खुद कूलर के सहारे जी रहा है। पहले ट्रांसफार्मर खुद ठंडा होगा, फिर आप तक बिजली पहुंच सकती है। वहीं, दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में यह चर्चा का विषय बना हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि इस बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है। गर्मी से ट्रांसफार्मरों को भी बचाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि बिजली गुल ना हो और हमें भी गर्मी से बचाया जा सके।

8 दिन से तप रहा जोधपुर

जोधपुर में गुरुवार को पारा 47.4 डिग्री पहुंचा। बता दें कि बीते 8 दिन से जोधपुर का पारा 45 डिग्री के आसपास या ऊपर बना हुआ है। मौसम विभाग 45 डिग्री से ऊपर को हीटवेव यानी लू की स्थिति मानता है। विशेषज्ञों के मुताबिक एक अरसे बाद यह सर्वाधिक लम्बी गर्मी का रिकॉर्ड है।

Hindi News/ Jodhpur / राजस्थान में आसमां से बरस रही आग… कूलर के सहारे जी रहे ट्रांसफार्मर, वीडियो वायरल

ट्रेंडिंग वीडियो