script जोधपुर के 330 गांव बने सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम | Jodhpur postal region declares 330 Sukanya Village | Patrika News

जोधपुर के 330 गांव बने सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम

locationजोधपुरPublished: May 02, 2018 09:45:01 pm

1 अरब 47 लाख रुपए जमा हुए

jodhpur
- सवा दो लाख बेटियों के डाकघरों में खुले सुकन्या खाते
जोधपुर . केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना में जोधपुर पोस्टल रीजन में 330 गांवों को संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम बना दिया गया है। दस साल तक की योग्य बालिकाओं के सुकन्या खाते डाकघर में खोले जा चुके हैं। इनमें भी 276 संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान बनाए गए हैं।
डाक सेवाएं निदेशक कृष्णकुमार यादव ने बताया कि जोधपुर रीजन के डाकघरों में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लगभग 2 लाख 23 हजार खाते खोले जा चुके हैं। इन खातों में करीब 1 अरब 47 लाख रुपए जमा हुए। केंद्र सरकार ने जनवरी 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना का आगाज किया था। इसके तहत डाकघर में दस साल तक की बालिकाओं का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते हैं। इसमें एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम एक हजार और अधिकतम डेढ़ लाख रुपए जमा हो सकते हैं। खाता खोलने से मात्र 15 वर्ष तक धन जमा कराना होगा। बेटी की उम्र 18 वर्ष होने पर जमा राशि का 50 प्रतिशत व सम्पूर्ण राशि 21 वर्ष पूरा होने पर निकाली जा सकती है। वर्तमान में ब्याज दर 8.1 प्रतिशत है। जमा धनराशि में आयकर छूट का भी प्रावधान है।
डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि गाँवों में यदि किसी घर में बेटी के जन्म की किलकारी गूँजती है तो डाकिया तुरंत उसका सुकन्या खाता खुलवाने हेतु पहुँच जाता है। सुकन्या समृद्धि योजना सिर्फ निवेश का एक माध्यम नहीं हैए बल्कि यह बालिकाओं के उज्ज्वल व समृद्ध भविष्य से भी जुडा हुआ है। इस योजना के आर्थिक के साथ-साथ सामाजिक आयाम महत्वपूर्ण हैं। इसमें जमा धनराशि पूर्णतया बेटियों के लिए ही होगी, जो उनकी शिक्षाए कैरियर एवं विवाह में उपयोगी होगी। यह योजना बालिकाओं के सशक्तिकरण के द्वारा भविष्य में महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देगी। प्रधानमंत्री मोदी की इस महत्वाकांक्षी योजना से पूरे देश में बेटियों को काफी फायदा हो रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो