scriptIMD Rainfall Alert : अगले चार घंटे में यहां होगी झमाझम बारिश आएगा तूफान | Latest Weather Forecast Heavy Rain Alert In 20 District In Next Hour Be Careful | Patrika News

IMD Rainfall Alert : अगले चार घंटे में यहां होगी झमाझम बारिश आएगा तूफान

locationजोधपुरPublished: May 30, 2023 06:13:39 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Today Weather Update : राजस्थान में एक बार फिर से तूफानी बारिश का दौर शुरू हो गया है। बाड़मेर, बीकानेर सहित 20 जिलों में इस समय बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Weather Forecast Heavy Rain Alert In 20 District

20 जिलों में बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट


today weather update : राजस्थान में एक बार फिर से तूफानी बारिश का दौर शुरू हो गया है। बाड़मेर, बीकानेर सहित 20 जिलों में इस समय बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अनूपगढ़, गंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़, चुरू, पाली और नोहर सहित कई इलाकों में सुबह से ही तूफानी बारिश जारी है। आंधी बारिश की गतिविधियां बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के जिलों में जारी रहने की संभावना है। इस दौरान 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं चलेंगी।

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने बताया है कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके साथ ही उत्तरी पाकिस्तान से पश्चिमी विक्षोभ का एक और परिसंचरण तंत्र बन रहा है। यही वजह कि पाक से सटे सभी जिलों में बारिश का दौर पिछले पांच दिनों से जारी है। केंद्र ने बताया कि 30 मई को जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर जयपुर, भरतपुर संभाग में भारी बारिश और अधंड़ की संभावना है।

यह भी पढ़ें

80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है नया तूफान, रहिए सावधान

5c6a2f80-5052-4166-9029-03b3d7f1695a.jpg
https://twitter.com/IMDJaipur/status/1663494660290129920?ref_src=twsrc%5Etfw


जैसेलमेर में हुई 77 मिलीमीटर बारिश
मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों में जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर संभाग के कुछ भागों में तेज आंधी बारिश दर्ज की गई है। जैसलमेर में भारी बारिश, सर्वाधिक बारिश जैसलमेर में 77 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और बाड़मेर में भारी बारिश की सूचना है। जून के पहले सप्ताह में भी राज्य के उत्तरी व पूर्वी भागों में कुछ स्थानों पर आंधी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

यहां आएगी 80 की गति से आंधी

अलवर, झालावाड़, झुंझनू, चुरू, सीकर, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ सहित आसपास के इलाकों में 80 की गति से अंधड़ आने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि यहां आरेंज अलर्ट जारी किय गया है। यहां आंधी के साथ जबरदस्त बरसात भी होगी। इसके अलावा करौली, टोंक,कोटा, सवाईमाधोपुर, बारां, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अजमेर, उदयपुर, जयपुर, बीकानेर, भरतपुर व धौलपुर में मेघगर्जन के साथ बारिश होगी। इन जिलों यलो अलर्ट जारी किया गया है।


https://twitter.com/Indiametdept/status/1663523303376683008?ref_src=twsrc%5Etfw


बंगाल की खाड़ी में पहुंचा मानसून

दक्षिण पश्चिम मानसून भारत में दस्तक शुरू हो गई है। इस समय यह बंगाल की खाड़ी में पहुंच चुका है। भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया है कि यह तेजी से आगे की तरफ बढ़ रहा है। हवा का दबाव और रूख के साथ अन्य परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो यह एक दो दिन में बंगाल की खाड़ी के पूर्वोत्तर इलाकों में दस्तक दे देगा।

यह भी पढ़ें

बंगाल की खाड़ी में पहुंचा मानसून अंडमान निकोबार द्वीप पर छाया

https://youtu.be/sCTKufqMHaE
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो