scriptRajasthan News : महाराष्ट्र से सांचौर-बाड़मेर होकर जोधपुर पहुंची एमडी ड्रग, अब इसी रास्ते से वापस जा रही मुंबई | Rajasthan News : Now production of MD drugs started in Marwar | Patrika News
जोधपुर

Rajasthan News : महाराष्ट्र से सांचौर-बाड़मेर होकर जोधपुर पहुंची एमडी ड्रग, अब इसी रास्ते से वापस जा रही मुंबई

Rajasthan News : मोटे किराए के लालच में ड्रग तस्करों को पनाह दे रहे मारवाड़ के लोग

जोधपुरMay 14, 2024 / 09:22 am

Rakesh Mishra

Rajasthan News : मुम्बई और गोवा की क्रूज व रेव पार्टी की ड्रग्स के तौर पर एमडी यानि म्याऊं-म्याऊं की खपत होती थी। कुछ साल पहले इसकी एंट्री गुजरात से सांचौर, भीनमाल, बाड़मेर, जैसलमेर होकर जोधपुर में होती थी, लेकिन जब प्रोडक्शन मारवाड़ में ही होने लगा तो इसी रास्ते यह ड्रग्स फिर से जोधपुर से महाराष्ट्र सप्लाई होने लगी। मुम्बई की पुलिस व एनसीबी लगातार कार्रवाई कर रही है, लेकिन स्थानीय पुलिस किसी प्रकार का चैनल नहीं खोज पा रही है। ऐसे में पुलिस केे मुखबिरी सिस्टम पर सवाल खड़े हो रहे हैं।
गुजरात से सांचौर, फिर भीनमाल, इधर बाड़मेर शहर व आस-पास के गांव। आगे जालोर होते हुए जोधपुर शहर के आसपास का ग्रामीण एरिया, फलोदी के आसपास का क्षेत्र। नागौर जिले का कुछ हिस्सा। यह उस सेफ रूट का हिस्सा है, जहां से तस्कर कई सालों से ऑपरेट कर रहे हैं। पहले शराब तस्करी, फिर डोडा तस्करी और अब ड्रग तस्करी। एमडी ड्रग की फैक्ट्रियां मिलने के बाद इस बात के भी संकेत मिले हैं कि यहां से तैयार की गई एमडी ड्रग्स इसी रूट के जरिये वापस महाराष्ट्र व गोवा तक पहुंचाई जाती है।

पहले भी तस्करों का सेफ रूट रहा है

एमडी से पहले स्मैक का नशा मारवाड़ में पनपा तो इसी रास्ते से आता-जाता था। इससे पहले गुजरात में जब शराबबंदी हुई तो पंजाब से राजस्थान जाने वाली तस्करी की शराब भी इसी रास्ते सप्लाई होती थी। हालांकि इस रास्ते पर पुलिस की कार्रवाई भी हुई, लेकिन यहां तस्करों का नेटवर्क इतना तगड़ा है कि लम्बे समय तक सेफ रूट रहा है।

पैर जमाने में मदद की

जिस प्रकार से बाहर से आकर कोई उद्योग करने के लिए फैक्ट्री किराये पर लेते हैं। हाल ही में एमडी ड्रग बनाने वाले तस्कर भी उसी तर्ज पर मारवाड़ में अपने ठिकाने किराये पर ले रहे हैं। स्थानीय लोग मोटी कमाई के लालच में इनको जगह दे रहे हैं। यहां के लोगों को एमडी ड्रग्स बनाने का कोई अनुभव नहीं है, लेकिन वे नए ग्राहक बनाकर इन तस्करों को पैर जमाने में मदद करते हैं।
कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं
मादक पदार्थ से संबंधित क्षेत्रों में पुलिस को सक्रिय किया गया है। सूचनाएं संकलित कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

  • राजेश यादव, पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) जोधपुर
जल्द कार्रवाई करेंगे
मादक पदार्थ तस्करों पर कार्रवाई के लिए योजना बनाई गई है। सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। जल्द कार्रवाई की जाएगी।
आलोक श्रीवास्तव, पुलिस उपायुक्त (पूर्व) जोधपुर
ड्रग पेडलर्स का सामाजिक बहिष्कार हो
मारवाड़ के लिए काफी चिंता का विषय है। पुलिस व एनसीबी ही नहीं सभी सुरक्षा एजेंसियों को मिलकर काम करना होगा। आमजन को भी ड्रग्स पेडलर्स का सामाजिक स्तर पर बहिष्कार करना चाहिए।
घनश्याम सोनी, क्षेत्रीय उप निदेशक, एनसीबी, जोधपुर

Hindi News/ Jodhpur / Rajasthan News : महाराष्ट्र से सांचौर-बाड़मेर होकर जोधपुर पहुंची एमडी ड्रग, अब इसी रास्ते से वापस जा रही मुंबई

ट्रेंडिंग वीडियो