ग्रामीण-समाजसेवी मिलकर गायों के लिए तैयार करेंगे ऑक्सीजोन

- 1 हजार से अधिक पौधे गोशाला के आस-पास लगाने की तैयारी पूरी

- गांवों को पूरा हरा-भरा करने के लिए दो हजार पौधों का लक्ष्य

By: Avinash Kewaliya

Updated: 12 Jul 2021, 11:10 PM IST

जोधपुर. शहर के निकट डांगियावास बाइपास रोड पर जालेली चम्पावता गांव में गायों के लिए विशेष ऑक्सीजोन बनाने का बीड़ा स्थानीय ग्रामीण व समाजसेवियों ने उठाया। पिछले एक माह से इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। गोशाला के आस-पास की जमीन पर एक हजार गड्ढे खोदकर तारबंदी कर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके अलावा पूरे गांव की परिधि क्षेत्र में इस सीजन में दो हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।

महादेव गोशाला सेवा समिति जालेली चम्पावता की ओर से जय भारत फाउंडेशन के सहयोग से यह कदम उठाया गया है। समिति के अध्यक्ष जुगलकिशोर झंवर, उपाध्यक्ष शैतानसिंह और सचिव गोविंद हुडडा के अनुसार गोशाला के आस-पास हरियाली की कमी होने की बात सामने आने गांव को हरियाली से आच्छादित करने के लिए यह बीड़ा उठाया। जय भारत फाउंडेशन के अध्यक्ष नरेश सुराणा ने पौधरोपण का जिम्मा उठाया और ग्रामीणों ने भी सहयोग के लिए हाथ बढ़ाया है। समिति के कोषाध्यक्ष जेठाराम ढाका व सहसचिव चंद्राराम जुणावा के अनुसार क्षेत्र में ऑक्सीजोन बनाने के लिए एक हजार पौधे लगाने के लिए गड्ढे खोदने व तारबंदी का काम एक माह से चल रहा था।
दो साल बाद बदली नजर आएगी तस्वीर

जय भारत फाउंडेशन के अध्यक्ष सुराणा ने बताया कि अभी गोशाला के आस-पास व गांव परिधि में मिलाकर 2 हजार पौधे लगाने का जो टारगेट रखा है उसका असर दो साल बाद नजर आएगा। गांव में महिलाओं व पुरुषों का उत्साह भी देखते बन रहा है। एक माह की तैयारियों में भी ग्रामीणों ने पूरा सहयोग किया।
पूरे गांव की सहभागिता

सरपंच पोकरराम, उपसरपंच जालाराम सहित दीपक भूतड़ा, केसाराम ढाका, मुन्नाराम, अमाराम, नरसिंह ढाका, भीयाराम, रामदीन, गणपतराम, भोमाराम, ओमाराम, ढगलाराम, दौलाराम, हीराराम, प्रधानराम, दिनेश, शेषाराम, कंवरराम, शिवलाल, महेन्द्र, मदनलाल, चरणसिंह, ओपाराम और श्यामलाल की टीम पिछले कई दिनों से जुटी हुई है।

Avinash Kewaliya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned