scriptजोधपुर में देश के पहले श्वास बैंक का श्रीगणेश | The first breath bank of the country begins in Jodhpur | Patrika News
जोधपुर

जोधपुर में देश के पहले श्वास बैंक का श्रीगणेश

आपदा में मदद जोधपुर की परंपरा: गहलोत
 

जोधपुरMay 08, 2021 / 12:31 am

Avinash Kewaliya

जोधपुर में देश के पहले श्वास बैंक का श्रीगणेश

जोधपुर में देश के पहले श्वास बैंक का श्रीगणेश

जोधपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को वर्चुअल समारोह में देश के पहले ब्रीथ (श्वास) बैंक का उद्घाटन किया। जोधपुर में कोरोना पीडि़तों की सेवा में लगे एम्बुलेंस ड्राइवर लेखराज देवल ने फीता काटकर बैंक का औपचारिक श्रीगणेश किया। सूर्यनगरी के भामाशाहों व प्रवासी नागरिकों के सहयोग से स्थापित इस ऑक्सीजन बैंक के जरिए कोरोना पीडि़तों को 500 ऑक्सीजन कॉंसन्ट्रेटर मशीनें उपलब्ध करवाई जाएगी। गहलोत ने इस अवसर पर कहा कि आपदा में अपनों की मदद जोधपुर की परम्परा का हिस्सा है। इसी के अनुरूप जोधपुर के लोगों ने जो सेवाभाव व समर्पण दिखाया है, वह देश में एक मिसाल बनकर सामने आएगा।
मुख्यमंत्री ने शास्त्रीनगर ई सेक्टर में स्थापित ब्रीथ बैंक के लिए विशेष रूप से बनाई गई बेबसाइट का भी लोकार्पण किया। वेबसाइट www.jodhpurbreathbank.com के जरिए जरुरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर मशीनें उपलब्ध करवाई जाएगी। साथ ही सरकारी अस्पतालों को भी आवश्यकतानुसार मशीनें भेजी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना की चैन को तोडऩे के लिए सतत प्रयास कर रही है। संसाधन जुटाए जा रहे हैं। देश ही नहीं, विदेश में बैठे विशेेषज्ञों से चर्चा की जा रही है. लेकिन कोरोना ने जैसा रौद्र रूप दिखाया है, उसकी कल्पना भी किसी ने नहीं की थी। हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। राज्य सरकार भी 50 हजार ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर खरीद रही है, ताकि ऑक्सीजन के अभाव में किसी की जान न जाए। उन्होंने ब्रीथ बैंक के लिए सहयोग देने वाले भामाशाहों न्यूयार्क के प्रेम भंडारी, सिंगापुर के श्याम लोढ़ा व मनीष मूंदड़ा तथा अन्य प्रवासियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि संकट के समय की गई सेवा इतिहास में दर्ज हो जाती है। श्वास बैंक की पहल करने वाले उत्कर्ष क्लासेज के मुखिया निर्मल गहलोत ने बताया कि ब्रीथ बैंक के लिए सभी 500 मशीनें 13 मई तक आ जाएगी। भामाशाहों के सहयोग से 800 लीटर प्रति मिनट क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट भी शीघ्र स्थापित होगा। ब्रीथ बैंक से जुड़े लोग जोधपुर के चारों ओर सघन वृक्षारोपण भी शुरू करेंगे।
सभी ने की सराहना

पूर्व नरेश गजसिंह, राजस्थान मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस गोपाल कृष्ण व्यास, जस्टिस विनीत कोठारी व जस्टिस संदीप मेहता व जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने भी ब्रीथ बैंक की अवधाणरणा को अनुकरणीय बताया। उद्यमी श्रीपाल लोढ़ा ने आभार जताया। समारोह में ब्रीथ बैंक व ऑक्सीजन प्लांट के लिए आगे आए भामाशाह विष्णु गोयल, हरीश अग्रवाल, अशोक पंवार, सुरेश गांधी, बलवीर जैन, तरुण गहलोत भी उपस्थित थे।

Hindi News/ Jodhpur / जोधपुर में देश के पहले श्वास बैंक का श्रीगणेश

ट्रेंडिंग वीडियो