परीक्षार्थी को नकल कराने के लिए पर्ची शौचालय में रखी

- परीक्षा के दौरान टेबल पर मिली पर्ची
- जांच में रुपए के बदले दो कर्मचारियों की भूमिका आई सामने

By: Vikas Choudhary

Updated: 21 Jul 2021, 01:49 AM IST

जोधपुर.
बनाड़ थानान्तर्गत रमजान हत्था के पास लक्ष्मण नगर स्थित ऑनलाइन परीक्षा केन्द्र में परीक्षा के दौरान एक परीक्षार्थी को नकल कराने के लिए नकल की पर्ची मुहैया कराई गई थी। टेबल पर पर्ची मिलने के बाद जांच की गई तो परीक्षा केन्द्र के दो कर्मचारियों की भूमिका सामने आई। बनाड़ थाने में मामला दर्ज कराया गया।

पुलिस के अनुसार रमजान हत्था में नांदड़ी निवासी जाकिर हुसैन पुत्र मोहम्मद हुसैन की शिकायत पर लक्ष्मण नगर स्थित आइओएन डिजिटल जोन (मैसर्स तंवर इंफोटेक) में कार्यरत कर्मचारी श्याम कश्यप व श्रवण डूडी के खिलाफ राजस्थान परीक्षा अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। आरोप है कि जाकिर हुसैन ने अपने इफ्रास्ट्रक्चर को ऑनलाइन परीक्षा दिलाने के लिए टीसीएस कम्पनी को किराए पर दे रखा है। कम्पनी की ओर से लक्ष्मण नगर में आइओएन डिजिटल जोन (मैसर्स तंवर इंफोटेक) का संचालन होता है। गत रविवार को आइबीपीएस राजस्थान कॉ-ऑपरेटिव भर्ती परीक्षा थी। जो दो पारियों में हुई थी। पहली पारी में सुबह 11.58 बजे वीक्षक जितेन्द्र सोनी की नजर सीट-97 पर गई, जहां एक अनुचित पर्ची मिली। उस सीट पर परीक्षा देने वाले जितेन्द्र दहिया से पूछताछ की गई। तब उसने बताया कि वह लम्बे समय से परीक्षक के रूप में वहां आता है और पर्ची उसी ने लिखी थी। फिर जितेन्द्र वहां से चला गया।
नवीन सोनी ने यह पर्ची सीरिन वीक्षक को दी। सीरिन ने यह पर्ची टीसीएस की कर्मचारी अंकिता व तंवर इंफोटेक के मोहम्मद नईम को दे दी। टीसीएस के प्रबंधक वैभव भारद्वाज को पता लगा तो उन्हें संदेह हुआ। उन्होंने सेंटर पर लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की जांच की।

जिसमें सामने आया कि सेंटर के कर्मचारी श्याम कश्यप की गतिविधियां संदिग्ध मिली। जो बाहर से अंदर और शौचालय में आता-जाता नजर आया। उससे पूछताछ करने पर सामने आया कि उसी ने एक अन्य परीक्षार्थी महावीर डूडी के लिए दो पर्ची शौचालय में रखी थी। उसने सेंटर के इलेक्ट्रिशियन श्रवण डूडी के कहने पर सेंटर के पास स्थित किराणा स्टोर के पास एक व्यक्ति से लाकर शौचालय में लाकर रखी थी। इसके बदले दोनों को रुपए मिले थे। सेंटर के जाकिर की तरफ से दोनों कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई है।

Vikas Choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned