scriptWeather का एक रूप ऐसा भी… आंधी-बारिश ने कर दिया 86 गांवों में अंधेरा | There is another form of weather like this... Storm and rain brought darkness in 86 villages | Patrika News
जोधपुर

Weather का एक रूप ऐसा भी… आंधी-बारिश ने कर दिया 86 गांवों में अंधेरा

Weather News : 750 पोल धराशाही, 24 घंटे में लगी डिस्कॉम की टीमें
मानसून से पहले डिस्कॉम का परीक्षण

जोधपुरJun 08, 2024 / 09:47 pm

Avinash Kewaliya

Weather News : अंधड़ उड़ा ले गई 750 से ज्यादा पोल व 55 ट्रांसफार्मर

Weather News : मानसून से पहले आए अंधड़ और बारिश ने जोधपुर जिले में बिजली व्यवस्था की पोल खोल कर रखी दी। एक ही रात में 86 गांवों की बिजली गुल हो गई। अंधड़ अपने साथ 750 पोल उखाड़ ले गया। हालात यह रहे कि 24 घंटे बाद भी कई गांवों की बिजली सप्लाई सुचारू नहीं हो पाई। चंटालिया में पावर ट्रांसफार्मर भी फेल हो गया। इससे कई गांवों में सप्लाई ठप हो गई।
डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता बी.एल. बेंदा ने बताया कि प्रारंभिक सर्वे में सामने आया कि आंधी व बरसात के कारण 750 पोल धराशाही हुए हैं, जिन्हें ठीक करने का काम तुरंत शुरू कर दिया। डिस्कॉम के सभी फील्ड में तैनात कर्मचारियों को युद्ध स्तर पर सप्लाई को सुचारु करने में लगा दिया गया है। एक बारगी तो 86 गांवों में बिजली सप्लाई बाधित हुई। 55 से ज्यादा ट्रासंफार्मर में सप्लाई बंद हो गई। 12 घंटे बाद 50 गांवों में सप्लाई शुरू हो सकी, अन्य जगह टीमें जुटी हुई हैं। उपखंड बावड़ी के चंटालिया सब स्टेशन पर लगा पावर ट्रांसफार्मर भी खराब हो गया, जिससे कई गांवों में सप्लाई बाधित हुई है। जिसे भी सुचारु करने के प्रयास किए गए।
फैक्ट फाइल

– 86 गांवों में ठप हुई बिजली सप्लाई।

– 55 ट्रांसफार्मर हुए खराब।

– 750 से ज्यादा पोल उखड़ गए।

– 60 सब स्टेशन स्ट्रक्चर का नुकसान हुआ है।
दो जीएसएस की क्षमता बढ़ेगी

एस.ई. बेंदा ने बताया कि 132 केवी जीएसएस मथानिया और 132 केवी जीएसएस बाना का बास ग्रिड सब स्टेशन की क्षमता वृदि्ध करने का काम शुरू किया गया है। कृषि क्षेत्र में नए कनेक्शन जारी करने की वजह से अचानक भार बढ़ गया। इस कारण इन जीएसएस की क्षमता बढ़ाई जा रही है। यहां प्रत्येक में 20/25 के पावर ट्रांसफार्मर हटा कर 40/50 के ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं।

Hindi News/ Jodhpur / Weather का एक रूप ऐसा भी… आंधी-बारिश ने कर दिया 86 गांवों में अंधेरा

ट्रेंडिंग वीडियो