scriptRajasthan Weather Update: राजस्थान में Pre-Monsoon से पहले यहां होगी झमाझम बारिश, IMD alert | There will be heavy rain here in Rajasthan before pre-monsoon, IMD alert | Patrika News
जोधपुर

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में Pre-Monsoon से पहले यहां होगी झमाझम बारिश, IMD alert

Rajasthan Weather Update: पिछले 24 घंटों में राज्य के दक्षिणी भागों में मेघगर्जन बारिश, जबकि उत्तरी भागों में कहीं कहीं हीट वेव दर्ज की गई।

जोधपुरJun 12, 2024 / 12:05 pm

Rakesh Mishra

rajasthan Pre Monsoon imd alert
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में प्री-मानसून की गतिविधियां 20 जून के बाद शुरू होंगी, लेकिन इससे पहले ही कई क्षेत्रों में झमाझम बरसात का दौर शुरू हो गया है। इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दिनों में राज्य के दक्षिणी और पश्चिमी आंधी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

हीट वेव की भी चेतावनी

पिछले 24 घंटों में राज्य के दक्षिणी भागों में मेघगर्जन बारिश, जबकि उत्तरी भागों में कहीं कहीं हीट वेव दर्ज की गई। सर्वाधिकत तापमान 45.6 डिग्री चूरू में दर्ज किया गया। बांसवाड़ा के दानपुर में सर्वाधिक बारिश 30 एमएम दर्ज की गई। वहीं राजसमंद में भी अच्छी बारिश हुई है। आगामी दो-तीन दिनों में राज्य के उत्तरी और पश्चिमी भागों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री दर्ज होने और कहीं कहीं हीटवेव चलने की संभावना है। पश्चिमी भागों में कहीं कहीं तेज सतही हवाएं चलने के आसार हैं। इस दौरान हवा की रफ्तार 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है।

हाड़ौती के रास्ते मानसून आने की संभावना

दक्षिणी पश्चिमी मानसून ने मुम्बई को भिगोने के बाद महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों को कवर कर लिया है। अरब सागर से नमी मिलने से इसके अगले दो दिन में पूरे महाराष्ट्र को कवर करने का अनुमान है, लेकिन दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी में कोई सिस्टम नहीं होने से पूर्वी हिस्से में मानसून के आगे बढ़ने की रफ्तार कुछ सुस्त हो गई है। बंगाल की खाड़ी में अगले 10-15 दिन तक कोई सिस्टम नहीं है। सिस्टम बनने के बाद ही मानसून राजस्थान की तरफ मूव करेगा। मानसून के 25 जून या उसके बाद ही प्रदेश में हाड़ौती के रास्ते प्रवेश करने की संभावना है।

Hindi News/ Jodhpur / Rajasthan Weather Update: राजस्थान में Pre-Monsoon से पहले यहां होगी झमाझम बारिश, IMD alert

ट्रेंडिंग वीडियो