लूणी समेत दूसरी नदियों में अवैध खनन को लेकर बैठक में केन्द्रीय मंत्री शेखावत बरसे

- तीस टायर के डम्पर नहीं दिखते, अधिकारी सो रहे
- आवाज उठाने वालों को धमकाया जा रहा

By: Jay Kumar

Published: 12 Jul 2021, 12:04 PM IST

जोधपुर। अवैध खनन को लेकर केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री आक्रामक रुख में दिखे। एक दिन पहले गांवों में धरना दे रहे लोगों से मिले तो दूसरे दिन अधिकारियों पर जमकर बरसे। तल्खी और आरोप लगाते हुए बोले कि अवैध खनन का गोरखधंधा बिना पुलिस, प्रशासन और माइनिंग विभाग की मिलीभगत के नहीं हो सकता, पता नहीं माइनिंग के अधिकारी आंखों और कानों में क्या डालकर सोते हैं, जो उन्हें 30-30 टायर के डंपर नहीं दिखते।
लूणी समेत पश्चिमी राजस्थान की दूसरी नदियों में चल रहे अवैध खनन को लेकर केंद्रीय मंत्री शेखावत ने रविवार को पुलिस-प्रशासन और माइनिंग विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। पुलिस कमिश्नर जोस मोहन, जिला कलक्टर डॉ इंद्रजीत सिंह, माइनिंग अधिकारियों, लूणी के पूर्व विधायक जोगाराम पटेल व ग्रामीणों की उपस्थिति में नाराजगी जाहिर की की। शेखावत ने कहा कि जब 4-5 गांवों के क्लस्टर में एक भी माइनिंग की लीज नहीं है तो वहां से रोजाना 200-500 ट्रक कैसे निकलते हैं? आमजन को यह ट्रक दिखते हैं, लेकिन थाना पुलिस, प्रशासन और माइनिंग के अधिकारियों को नजर नहीं आते।

रात में दीपावली
शेखावत ने कहा कि रात में नदी में दीपावली जैसा नजारा दिखता है। 50-100 जेसीबी खनन करतीं साफ दिखाई देती हैं। क्यों नदियों को बर्बाद करने पर तुले हो? आप जेब में दो पैसे लेकर चले जाओगे, लेकिन इस पाप को भगवान देख रहा हैं। उन्होंने कहा कि खनन माफिया इतना ताकतवर हो गया है कि वो न तो पुलिस, न माइनिंग, न ग्रामीणों और न किसी की जिंदगी की परवाह करता है। कोई भी माफिया के खिलाफ आवाज उठाता है तो वो उसको ताकत के दम पर पिस्तौल दिखाकर डराने की कोशिश करता है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अवैध खनन के विरोध में सात दिनों से ग्रामीण धरना दे रहे हैं, लेकिन कोई पूछने तक नहीं गया। या तो आप कह दें कि बजरी माफिया के खिलाफ हमने हार मान ली है, जैसे जिंदगी चलती है वैसे चलाओ और चुपचाप बैठ जाओ।

जल जीवन मिशन-एयरपोर्ट को लेकर भी चर्चा की
बैठक में जल जीवन मिशन को लेकर जिस गति और गुणवत्ता के साथ काम करना है, दोनों में जोधपुर समेत पूरे राजस्थान में शिथिलता है। केंद्रीय मंत्री ने जोधपुर एयरपोर्ट विस्तार को लेकर भी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। एयरपोर्ट के नए टर्मिनल की भी समीक्षा की।

Jay Kumar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned