scriptVANDE BHARAT—-180 किमी प्रति घंटे के दावे से आधी स्पीड से दौड़ रही वन्दे भारत एक्सप्रेस | Vande Bharat Express running at half the speed of 180 kmph claim | Patrika News
जोधपुर

VANDE BHARAT—-180 किमी प्रति घंटे के दावे से आधी स्पीड से दौड़ रही वन्दे भारत एक्सप्रेस

पिछले दो सालों में औसत स्पीड महज 90 किमी प्रति घंटा रही
– जोधपुर-साबरमती के बीच रवाना हुई वन्दे भारत की स्पीड़ भी 110 किमी प्रति घंटा बता रहे

जोधपुरJul 10, 2023 / 10:33 pm

Amit Dave

VANDE BHARAT----180 किमी प्रति घंटे के दावे से आधी स्पीड से दौड़ रही वन्दे भारत एक्सप्रेस

VANDE BHARAT—-180 किमी प्रति घंटे के दावे से आधी स्पीड से दौड़ रही वन्दे भारत एक्सप्रेस

जोधपुर।

देश की सबसे तेज गति वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वन्दे भारत सुपरफास्ट की स्पीड 180 किमी प्रति घंटे का दावा तो कर दिया गया, लेकिन हकीकत यह है कि देशभर में अलग-अलग रेलखण्ड़ों पर चल रही ये ट्रेनें दावे से आधी स्पीड से ही दौड़ रही है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रैक की खराब स्थिति के कारण अधिकतम 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होने के बावजूद पिछले दो वर्षों में लगभग 90 किमी प्रति घंटे की औसत गति से चल रही है। वहीं, शुक्रवार को जोधपुर से साबरमती के लिए रवाना हुई वंदे भारत की स्पीड भी 110 किमी प्रति घंटा बताई जा रही है।
—-

सबसे कम औसत गति साईनगर शिरडी वंदे भारत की

मिली जानकारी के अनुसार, देश में 180 किमी प्रति घंटा चलने वाली ट्रेन तो बना ली, लेकन हमारे पास इस स्पीड से चलने वाले ट्रैक ही नहीं है, इसलिए अधिकतम स्पीड 130 रखनी पडी़। वर्तमान में मुंबई सीएसएमटी साईनगर शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस की सबसे कम औसत गति है, जो लगभग 64 किलोमीटर प्रति घंटा है।
वहीं सबसे तेज औसत गति 2019 में शुरू की गई देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की है। जो नई दिल्ली- वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस है, यह ट्रेन 95 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति से पटरियों पर दौड़ रही है ।
———-

130 किलोमीटर प्रति घंटे तक सीमित रखी गई रफ्तार

वंदे भारत एक्सप्रेस को अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन ने डिजाइन किया है और इसकी मैन्यूफैक्चरिंग चैन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्टरी में की गई है। मिली जानकारी के अनुसार पटरियों की स्थिति को देखते हुए व्यावसायिक परिचालन के लिए वंदे भारत ट्रेन की गति 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक सीमित रखी गई है। ट्रेन की रफ्तार पटरियों की स्थिति पर निर्भर करती है।

संचालन लायक ट्रैक बनाने होंगे

वन्दे भारत में सफर कर चुके यात्री डीडी माहेश्वरी ने बताया कि जब तक वंदे भारत ट्रेन संचालन लायक ट्रैक नहीं बनेगें, तब तक इस ट्रेन को चलाने का मकसद पूरा नहीं हो पाएगा।

Home / Jodhpur / VANDE BHARAT—-180 किमी प्रति घंटे के दावे से आधी स्पीड से दौड़ रही वन्दे भारत एक्सप्रेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो