scriptWalkthon : नशे के खिलाफ एनसीबी का बड़ा प्रयास | Patrika News
जोधपुर

Walkthon : नशे के खिलाफ एनसीबी का बड़ा प्रयास

– अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स के दुरुपयोग व तस्करी विरोध दिवस पर वॉकथॉन, पुलिसकर्मियों ने भी निकाली नशा विरोधी जागरूकता रैली

जोधपुरJun 27, 2024 / 12:05 am

Vikas Choudhary

NCB walkthon

एंटी ड्रग्स दिवस पर नशा मुक्त भारत अ​भियान के तहत वॉकथॉन निकालते पुलिस, एनसीबी व सुरक्षा एजेंसियों के अ​धिकारी।

जोधपुर.

नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो एनसीबी की ओर से अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स दुरुपयोग व अवैध तस्करी विरोध दिवस के उपलक्ष में बुधवार को पावटा सर्कल से वॉकथॉन मास रैली निकाली गई। देश की विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के साथ ही गैर सरकारी संगठनों के दो हजार युवाओं ने युवाओं को नशे से दूर रहने की अपील की।
पुलिस कमिश्नर राजेन्द्रसिंह व एनसीबी के क्षेत्रीय निदेशक घनश्याम सोनी ने पावटा सर्कल से वॉकथॉन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। जिला कलक्टर कार्यालय के मुख्य गेट, पुराने हाईकोर्ट के सामने होकर वॉकथॉन उम्मेद राजकीय स्टेडियम में समाप्त हुआ। इसमें सीआरपीएफ, भारतीय वायु सेना, आईटीबीपी, बीएसएफ, सीबीआई और राजस्थान पुलिस के अधिकारियों और जवानों के अलावा एनसीसी व स्काउट्स कैडेट्स, ब्रह्माकुमारी और अन्य गैर-सरकारी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।
पुलिस कमिश्नर राजेन्द्रसिंह ने कहा कि एनसीबी व स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियां नशा मुक्त भारत अभियान के तहत पिछले 14 दिन से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर रही हैं। एनसीबी व स्थानीय पुलिस की ओर से संयुक्त अभियान ‘ऑपरेशनकवच’ चलाया जा रहा है। इसके तहत ड्रग्स की खरीद-फरोख्त में लिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
एनसीबी के क्षेत्रीय निदेशक घनश्याम सोनी ने कहा कि वॉकथॉन का प्रमुख उद्देश्य जोधपुर में गांजा व सिंथेटिक ड्रग्स पर रोक लगाना है। 12 से 26 जून तक नशा मुक्ति जागरूकता अभियान के तहत एनसीबी की ओर से अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। इसके साथ ही गुजरात एटीएस की मदद से एमडी ड्रग्स बनाने की कई लैब से 300 करोड़ का ड्रग्स जब्त किया गया था। ऑपरेशन शंकर के तहत 850 किलो गांजा जब्त किया जा चुका है। वहीं, ऑपरेशन कवच के तहत जयपुर में नशा मुक्ति के लिए कार्रवाई चल रही है। ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत एनसीबी व पुलिस की ओर से तस्करों को पकड़ने का अभियान शुरू किया जाएगा।सीआरपीएफ के आरटीसी डीआइजी अशोक कुमार ने युवाओं की वैश्विक सफलता की संभावनाओं को रेखांकित किया। कर्नल बलदेवसिंह चौधरी ने कहा कि नशा मुक्त वातावरण बनाने की सामूहिक जिम्मेदारी है। इसके प्रतिकूल प्रभावों के बारे में आमजन में जागरूकता लानी होगी।

पुलिस के जवानों ने नशा मुक्त समाज का दिया संदेश

उधर, शाम को पुलिस कमिश्नरेट की ओर से नशा मुक्ति जागरूकता का संदेश देने के लिए वाहन रैली निकाली गई। पुलिस लाइन मैदान में पुलिस उपायुक्त मुख्यालय व यातायात शरद चौधरी, आइपीएस अधिकारी व सहायक पुलिस आयुक्त पूर्व अभिषेक अंडासू व एसीपी यातायात रविन्द्र बोथरा ने हरी झण्डी दिखाकर रैली रवाना की। जो पुलिस लाइन रातानाडा से पावटा सर्कल होकर नई सड़क, 5वीं रोड सर्कल, बोम्बे मोटर्स सर्कल होकर आखलिया सर्कल जाकर समाप्त हुई।

Hindi News/ Jodhpur / Walkthon : नशे के खिलाफ एनसीबी का बड़ा प्रयास

ट्रेंडिंग वीडियो