scriptWeather report : फलोदी में पारा 50, जोधपुर में 46.9 डिग्री पहुंचा | Patrika News
जोधपुर

Weather report : फलोदी में पारा 50, जोधपुर में 46.9 डिग्री पहुंचा

– तंदूर की तरह तपा शहर, फलोदी में पारा 50 डिग्री पहुंचा, अगले दो-तीन गर्मी व हीटवेव से राहत नहीं

जोधपुरMay 26, 2024 / 12:46 am

Vikas Choudhary

heatwave in Jodhpur

हीटवेव के चलते जोधपुर में पानी का छिड़काव करते हुए।

जोधपुर.

एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण शनिवार को लगातार दसवें दिन संभाग के अधिकांश हिस्सों में लू के हालात रहे। जोधपुर शहर में पारा 46.9 डिग्री दर्ज हुआ। दिनभर शहर तंदूर की तरह तपता रहा। वहीं, फलोदी में पारा 50 डिग्री पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिनों तक भीषण गर्मी व हीटवेव बनी रहेगी। उसके बाद तापमान में कुछ कमी आ सकती है।
शहर में न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया। सुबह से ही तीखी धूप निकलने से भयंकर गर्मी रही। दिन चढ़ने के साथ मौसम गर्म होता गया। सुबह 10:00 बजे से ही लू चलनी शुरू हो गई। दोपहर होते-होते पर तापमान 46.9 डिग्री तक पहुंचा। आसमान से बरस रही गर्मी में शहर मानो किसी तंदूर की भट्टी की तरह तपने लग गया।
शहर के कई हिस्सों में तापमान 50 डिग्री तक पहुंच रहा था। भीषण गर्मी के कारण जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त रहा। आमजन के साथ-साथ पशु पक्षी भी बेहाल नजर आए। गर्म हवा के कारण रात को भी राहत नहीं मिली।

हीटवेव से बचाव के लिए निम्नलि​खित उपाय अपनाएं…

– खासकर दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच धूप में बाहर जाने से बचें।पर्याप्त पानी पियें और जितनी बार संभव हो पियें, भले ही प्यास न लगी हो
– हल्के, हल्के रंग के, ढीले और छिद्रयुक्त सूतीकपड़े पहनें। धूप में बाहर जाते समय सुरक्षात्मक चश्मे, छाता/टोपी, जूते या चप्पल का प्रयोग करें।जब बाहर का तापमान अधिक हो तो ज़ोरदार गतिविधियों से बचें। दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच बाहर काम करने से बचें।
– यात्रा करते समय अपने साथ पानी अवश्य रखें।शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय से बचें, जो शरीर को निर्जलित करते हैं।

– उच्च प्रोटीन वाले भोजन से बचें और बासी भोजन न करें।यदि आप बाहर काम करते हैं, तो टोपी या छाते का उपयोग करें और अपने सिर, गर्दन, चेहरे और अंगों पर एक नम कपड़े का भी उपयोग करें
– पार्क किए गए वाहनों में बच्चों या पालतू जानवरों को न छोड़ेंयदि आप बेहोश या बीमार महसूस करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

– ओआरएस, घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करें जो शरीर को फिर से हाइड्रेट करने में मदद करता है।जानवरों को छाया में रखें और उन्हें पीने के लिए भरपूर पानी दें।
– अपने घर को ठंडा रखें, पर्दे, शटर या सनशेड का उपयोग करें और रात में खिड़कियां खुली रखें।पंखे का प्रयोग करें, गीले कपड़े पहनें और बार-बार ठंडे पानी से स्नान करें।

Hindi News/ Jodhpur / Weather report : फलोदी में पारा 50, जोधपुर में 46.9 डिग्री पहुंचा

ट्रेंडिंग वीडियो