scriptLeopard in Bastar: कुत्ते का शिकार कर रहा था तेंदुआ, अचानक 25 फीट गहरे कुंए में गिर गया, रेस्क्यू कर निकाला बाहर | Leopard in Bastar: Leopard was hunting a dog, suddenly fell into a 25 feet deep well, rescued and taken out | Patrika News
कांकेर

Leopard in Bastar: कुत्ते का शिकार कर रहा था तेंदुआ, अचानक 25 फीट गहरे कुंए में गिर गया, रेस्क्यू कर निकाला बाहर

Leopard in Bastar: सरोना वन परिक्षेत्र के सारवंडी में एक किसान के खेत की बाड़ी में तेंदुआ गिरने की सूचना वन विभाग को मिली।

कांकेरMay 17, 2024 / 02:17 pm

Kanakdurga jha

Leopard in Bastar
Leopard in Bastar: जिले के सारवंडी गांव में एक तेंदुआ कुंआ में गिर गया जिसकी सूचना गांव वालों ने वन अमला दी। सूचना पर वन अमला तत्काल गांव पहुंचा और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरु किया गया। तेंदुए को बड़ी मशक्कत के बाद कुंए से बाहर निकाला गया। जिले के सरोना वन परिक्षेत्र अंतर्गत दुधावा अंचल के सारवंडी गांव में एक कुएं में गिरा तेंदुआ पत्थरों के बीच फंस गया था। इसकी सूचना मिलने के बाद वन अमले की टीम फौरन रेस्क्यू किया गया। गांव वाले और वन विभाग की टीम द्वारा बड़ी मशक्कत के बाद तेंदुए को कुंए से बाहर निकाला गया। जिसके बाद पास के जंगल में उसे छोड़ा गया।
यह भी पढ़ें

धमतरी में मची चीख-पुकार, लोग कह रहे – हमें तेंदुओं के झुंड से बचाओ, जो मिले उसका कर देते हैं शिकार

सरोना वन परिक्षेत्र के रेंजर रहमान खान ने बताया कि सरोना वन परिक्षेत्र के सारवंडी में एक किसान के खेत की बाड़ी में तेंदुआ गिरने की सूचना वन विभाग को मिली। वन विभाग का अमला तत्काल वहां पहुंचा। एक लकड़ी का प्लेटफार्म बनाकर पहले कुंए में डाला गया जिसमें चढ़कर तेंदुआ रेस्ट कर रहा था। लकड़ी की सीढ़ी डाली गई है जिसकी मदद से तेंदुआ को बाहर निकाला गया।

खाना पानी की तलाश में गांव पहुंचा तेंदुआ

गर्मी का मौसम आते ही भोजन पानी की तलाश में वन्य प्राणी गांव के पास पहुंच जाते हैं। ऐसे में कभी कभी वे दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं। आशंका है कि सारवंड़ी में पहुंचा तेंदुआ भी पानी की तलाश में कुएं के आसपास पहुंचा होगा और कुंए में गिर गया होगा। बीते रविवार को ही गरियाबंद जिले में एक तेंदुआ जंगल में मृत पाया गया। महुआ बीनने गए ग्रामीणों ने पहले तेंदुए के शव को देखा और वन विभाग को इसकी जानकारी दी। विभाग ने पोस्टमॉर्टम कर तेंदुए का अंतिम संस्कार कर दिया। तेंदुए की मौत का कारण पता नहीं चल पाया है।

शिकायत मिलने दो

महुआ का सीजन है, ग्रामीण महुआ बीनने जंगल जाते हैं। सुरक्षा के लिहाज से आसपास के गांव में मुनादी करा दिया गया था। तेंदुए की उम्र लगभग 4 से 5 साल बताई जा रही है। वन विभाग कुंए को भी चिन्हांकित कर रही है, जिससे वन्य प्राणियों की इस कुएं में गिरकर मौत ना हो।

कुत्ते का शिकार करते तेंदुआ कुएं में गिरा

गांववालों ने बताया कि तेंदुआ पालतू कुत्ते का शिकार करते हुए 25 फीट गहरे कुएं में गिरा। कुएं में 6 फीट पानी है जिसमें रात से गिरे होने के कारण तेंदुआ थक चुका था। तेंदूए के भोजन के लिए दो मुर्गी दिया गया जिसे तेंदुआ खाया। वन विभाग की टीम द्वारा तेेंदुआ को सकुशल निकालकर जंगल में छोड़ा गया।

Hindi News/ Kanker / Leopard in Bastar: कुत्ते का शिकार कर रहा था तेंदुआ, अचानक 25 फीट गहरे कुंए में गिर गया, रेस्क्यू कर निकाला बाहर

ट्रेंडिंग वीडियो