scriptकिडनी और हीट स्ट्रोक की जुगलबंदी से 3 की मौत, फेल होने लगी Kidney | Heat Stroke being the Reason to failure Kidney | Patrika News

किडनी और हीट स्ट्रोक की जुगलबंदी से 3 की मौत, फेल होने लगी Kidney

locationकानपुरPublished: Jun 20, 2022 10:14:38 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Summers Effects: गर्मियां अब लोगों की लिए रिस्क बनता जा रहा है। हीटस्ट्रोक से न केवल बीमार हो रहे बल्कि किडनी पर समस्या होने लगी है।

summer_vacation_travel_tips_first_aid_kits_.jpg

Summer Vacation Travel Tips First Aid Kits

तापमान में कमी आई है पर उमसभरी गर्मी से अभी भी लोग हलकान हैं। अब डॉक्टरों के पास नए तरह के मरीज पहुंच रहे और किडनी के साथ हीट स्ट्रोक के हमले से मरीजों की जान जाने लगी है। सोमवार को किडनी और हीट स्ट्रोक के तीन मरीजों की मौत हो गई जबकि जीएसवीएम सुपर स्पेशियलिटी पीजीआई में 140 न्यूरो मरीज रिकार्ड तोड़ आए। अभी तक यह संख्या 80 के आसपास ही रहती रही है। डॉक्टर गरेमी से बचाव की टिप्स दे रहे हैं।
गर्मी में डायरिया और डिहाइड्रेशन के मरीजों का लगातार अस्पतालों में पहंुचना जारी है। किडनी के मरीजों का ग्राफ हर दिन बढ़ रहा है। दो दिन से झोलाछाप डॉक्टरों से इलाज करा रहे दो बुजुर्गों की सोमवार को किडनी और हीट स्ट्रोक से मौत हो गई। घाटमपुर के रहने वाले अनिरूद्ध राम (79) और करबिगवां के रियाज अली (76) अपने इलाके में ही शुक्रवार की रात से इलाज करा रहे थे। तबीयत बिगड़ी तो उन्हें हैलट रेफर कर दिया गया, जहां सोमबार सुबह बारी-बारी से दोनों की कुछ घंटे के बाद मौत हो गई। इसी तरह बिल्हौर निवासी राजेकमल (59) की मौत किडनी संक्रमण के चलते मौत हो गई।
हैलट के नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ.युवराज गुलाटी ने बताया कि गर्मी कम जरूर हो गई है लेकिन अब गंभीर रोगी काफी आ रहे हैं। किडनी के मरीज समझ ही नहीं पा रहे हैं कि वास्तव में दिक्कत किडनी की है लेकिन समझ रहे हैं साधारण बुखार को। लोगों को पहले से अलर्ट होना होगा अन्यथा किडनी जब फेल होने लगती है तो देर हो जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो