scriptIIT Kanpur Device Find Pollution in Water at 199rs Work with NHAI | आईआईटी की डिवाइस 199 रुपए में बताएगी पानी का प्रदूषण, राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए भी खास प्लान | Patrika News

आईआईटी की डिवाइस 199 रुपए में बताएगी पानी का प्रदूषण, राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए भी खास प्लान

New Technology: आईआईटी कानपुर ने एक ऐसी डिवाइस तैयार की है जो कि पानी की शुद्धता को बताएगी। राष्ट्रीय राजमार्गों की जीवन रक्षा के लिए खास प्लान भी तैयार किया है।

कानपुर

Updated: June 21, 2022 04:21:01 pm

आईआईटी कानपुर लगातार नए नए शोध से न केवल हमारी लाइफस्टाइल को बेहतर बना रही है बल्कि अप्रत्यक्ष रूप से जीवन रक्षा भी कर रहे है। आईआईटी कानपुर द्वारा बीते दिन दो नई उपलब्धियां हांसिल की। पहली तो आईआईटी के वैज्ञानिकों द्वारा 199 रुपये में एक ऐसी किट को लांच किया गया जो कि चंद पलों में पानी का प्रदूषण बता देगी। वहीं, दूसरी अब आईआईटी राष्ट्रीय राजमार्गों पर आम लोगों की जीवन रक्षा में मदद करेगा।
IIT Kanpur Device Find Pollution in Water at 199rs Work with NHAI
IIT Kanpur Device Find Pollution in Water at 199rs Work with NHAI
आईआईटी के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर के मुताबिक किट जल प्रदूषण से निपटने और ई कोलाई की उपस्थिति का पता लगाने में फायदेमंद साबित होगी। इस कार्यप्रणाली में ई कोलाई बैक्टीरिया के माध्यम से उत्पादित मार्कर एंजाइम का पता लगाती है। एंजाइम-सब्सट्रेट परस्पर क्रिया से रंग परिवर्तन कर पीने के पानी में जीवाणु संबंधी संदूषण की उपस्थिति या अनुपस्थिति को भी बताया गया है। परीक्षण किट की रिपोर्ट डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। यह पूरी तरह से मेक इन इंडिया तकनीक होगी। जल्द ही जेम पोर्टल के अलावा ऑनलाइन वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी।
यह भी पढ़ें

यूपी के विवि ने शुरू की पोर्टेबल डिग्री, छात्रो के लिए बड़ी राहत, कहीं से भी कर सकेंगे पढ़ाई

पीने के पानी की बताएगी शुद्धता

संस्थान के पृथ्वी विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक प्रो. इंद्रशेखर सेन ने जांच के लिए ई-कोलाई जल परीक्षण किट विकसित की है। वैज्ञानिक प्रो. सेन ने एंजाइम सब्सट्रेट बेस्ड ई कोलाई किट विकसित की है। जल परीक्षण किट अत्यधिक संवेदनशील है और पीने के पानी में ई कोलाई की उपस्थिति या अनुपस्थिति का पता लगाती है। इसका ओडिशा में फील्ड परीक्षण सफलतापूर्वक किया गया है। किट का उपयोग करना आसान है और कम लागत के साथ इसके परीक्षण से गलत परिणाम मिलना दुर्लभ है।
राजमार्गों के लिए हुआ समझौता

राष्ट्रीय राजमार्ग की तकनीक को अब आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक अत्याधुनिक करेंगे। इसको लेकर आईआईटी और राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड के बीच एक एमओयू हुआ है। वैज्ञानिक राजमार्ग इंजीनियरिंग और अन्य बुनियादी ढांचा कार्यों में काम करेंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग के एमडी चंचल कुमार और संस्थान के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर के बीच समझौता हुआ है। इसके तहत आईआईटी कानपुर के विज्ञान, इंजीनियरिंग, डिजाइन, प्रबंधन व मानविकी के विभिन्न नवाचारों को राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ साझा किया जाएगा। ये दोनों संगठन सड़क अवसंरचना और राजमार्ग इंजीनियरिंग परियोजनाओं पर साथ काम करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडो'रूसी तेल खरीदकर हमारा खून खरीद रहा है भारत', यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro KulebaNagpur Crime: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के घर के बाहर मजदूर ने किया सुसाइड, मचा हड़कंपरोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियालालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाPunjab Bomb Scare: अमृतसर में SI की गाड़ी में बम लगाने वाले दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, कनाडा भागने की फिराक में थेगुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानशाबाश भावना: यूरोप की सबसे बड़ी चोटी भी नहीं डिगा पाई मध्यप्रदेश की बेटी का हौसला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.