scriptInvestigation started regarding Dawat-e-Islami organization | दावत-ए- इस्लामी संगठन को लेकर गोपनीय जांच शुरू, बताया मुख्यालय | Patrika News

दावत-ए- इस्लामी संगठन को लेकर गोपनीय जांच शुरू, बताया मुख्यालय

Udaipur Murder: उदयपुर कन्हैयालाल हत्याकांड के बाद कानपुर उन्नाव से कनेक्शन मिल रहा है। दावत-ए-इस्लामी का मुख्यालय बताया जा रहा।

कानपुर

Updated: July 01, 2022 01:22:09 pm

उदयपुर कांड का कानपुर कनेक्शन तलाशने के लिए कानपुर पुलिस कमिश्नरेट गुरुवार रात को सक्रिय हो गई। ज्वाइंट सीपी ने दावत-ए- इस्लामी संगठन की जांच कराने के लिए एक गोपनीय टीम का गठन कर दिया है। जिसे एक वरिष्ठ अधिकारी के नेतृत्व में पूरा कराया जा रहा है। टीम ने संगठन से जुड़े ऑफिस और मदरसों का बाहर से निरीक्षण भी कर लिया है।
Investigation started regarding Dawat-e-Islami organization
Investigation started regarding Dawat-e-Islami organization
उदयपुर कांड में पकड़े गए आरोपितों ने एनआईए और पुलिस की पूछताछ में कानपुर कनेक्शन का खुलासा किया था। इसके बाद कानपुर पुलिस कमिश्नरेट यहां सक्रिय हो गई। ज्वाइंट सीपी आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि संगठन और उससे जुड़े प्रत्येक सदस्य के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। इसके लिए छह सदस्यों वाली एक गोपनीय टीम को लगाया गया है। गुरुवार रात में टीम ने संगठन के डिप्टी का पड़ाव गुरबत उल्लाह पार्क स्थित ऑफिस, कानपुर में एक और उन्नाव में संगठन द्वारा संचालित तीन मदरसों (इसमें एक निर्माणाधीन) का बाहर से निरीक्षण किया। टीम को अंदर जाने से मना किया गया था। अधिकारी के मुताबिक इनके सभी सदस्यों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।
यह भी पढ़ें

11 मिनट में हुआ तबादल और ज्वाइनिंग, अफसरों को मिली मनमुताबिक पोस्टिंग

2017 में हुई थी आखिरी सभा

ज्वाइंट सीपी ने बताया कि अब तक की जांच में पता चला है कि सन 1994, 2000 में बड़े स्तर पर धार्मिक सभा का आयोजन किया गया था। उसके बाद आखिरी सभा 2017 में हुई थी। यह कहां हुई थी और इसमें क्या बताया गया था इसके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।
एक परिवार का धर्म परिवर्तन कराना चाहता था संगठन

नौबस्ता चमनगर में 1 जुलाई 2021 को विश्वनाथ गुप्ता ने 50 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी। उनका आरोप था कि वह उस पूरे इलाके में अकेला परिवार थे। जिन पर धर्म परिवर्तन का दवाब बनाया जा रहा है। परिवार घर छोड़ने को मजबूर हो गया था। उस दौरान पुलिस ने इस मामले में 50 के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। तब इस घटना में दावत-ए- इस्लामी संगठन का भी नाम खूब उछला था।
धर्म परिवर्तन की धारा हटाई

नौबस्ता पुलिस ने इस मामले में खेल करते हुए धर्म परिवर्तन का दवाब बनाने की धारा हटा दी और मामूली मारपीट की धारा में चार्जशीट दाखिल कर दी थी। इस मामले के बारे में ज्वाइंट सीपी ने एक बार फिर से पूरी जानकारी मांगी है। सरताज भईया की जानकारी जुटाई जा रही है ज्वाइंट सीपी ने बताया कि इस संगठन का शहर में बड़ा नाम सरताज भाईया का आया है। यह कौन है। कहां रहता है। इसके कोई अपराधिक इतिहास है कि नहीं। इन सभी बिन्दुओं पर जांच की जा रही है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को संगठन के दफ्तर पर पहुंचकर टीम द्वारा पूछताछ भी की जा सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Gujarat News: जामनगर के होटल में लगी भयानक आग, कई लोगों के फंसे होने की आशंकात्रिपुरा कांग्रेस विधायक सुदीप रॉय बर्मन पर जानलेवा हमला, गंभीर रूप से हुए घायलबांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसझारखंड BJP ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गिफ्ट में भेजा पेन, कहा - '10 लाख नौकरी देने वाली फाइल पर इससे करें हस्ताक्षर'ममता बनर्जी को एक और झटका, अब पशु तस्करी केस में TMC नेता अनुब्रत मंडल को CBI ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.