scriptगैंगस्टर विकास दुबे के गांव में क्या हुआ था उस रात, जानें कानपुर शूटआउट मामले से जुड़ा एक-एक खुलासा | Kanpur Vikas Dubey Encounter 8 Policemen death unknown facts | Patrika News

गैंगस्टर विकास दुबे के गांव में क्या हुआ था उस रात, जानें कानपुर शूटआउट मामले से जुड़ा एक-एक खुलासा

locationकानपुरPublished: Jul 05, 2020 03:26:00 pm

– (Kanpur Vikas Dubey Encounter) पुलिस ने दी थी मुठभेड़ की सूचना, दबिश से पहले काटी गई थी बिकरु गांव की बिजली
– गैंगस्टर विकास दुबे के पुराने सभी केस खुलेंगे
– गैंगस्टर विकास दुबे पर एक लाख और 18 साथियों पर 25-25 हजार रुपए का ईनाम
– 200 संदिग्ध हिरासत में, फरार अभियुक्त को तलाश रहीं पुलिस की 60 टीमें
– विकास दुबे के लखनऊ आवास पर बुलडोजर चलाने की तैयारी

विकास दुबे के गांव में क्या हुआ था उस रात, जानें कानपुर शूटआउट मामले से जुड़ा एक-एक खुलासा

विकास दुबे के गांव में क्या हुआ था उस रात, जानें कानपुर शूटआउट मामले से जुड़ा एक-एक खुलासा

कानपुर. (Kanpur Vikas Dubey Encounter) गैंगस्टर विकास दुबे को पकड़ने के लिए कानपुर पुलिस जब 3 जुलाई की रात के अंधेरे में चौबेपुर थाने के बिकरू गांव पहुंची थी, उससे ठीक पहले ही लाइनमैन ने बिकरू गांव की बिजली काट दी थी। इसके बाद गांव में घोर अंधेरा था। पुलिस को लोकेशन समझ में नहीं आ रही थी, इसी दौरान पुलिस विकास दुबे के गुर्गों की गोलियों का शिकार हो गई। यूपी एसटीएफ की जांच में इस बात का खुलासा हुआ है। खुलासे के मुताबिक चौबेपुर थाने से शिवली सब स्टेशन पर फोन कर गांव की लाइट काटने को कहा था। यह फोन नाम बदलकर किया गया था। इसकी पुष्टि एक बिजली कर्मचारी ने की है। वहीं पुलिस ने विकास दुबे के साथी और इस घटना में शामिल बताए जा रहे दयाशंकर अग्नीहोत्री उर्फ कल्लू को गिरफ्त में लेकरर पूछताछ कर रही है। दयाशंकर से पुलिस को कई राज पता चल गए हैं। पुलिस विकास दुबे की पूरी कुंडली खंगाल रही है। सभी पुराने मुकदमों की समीक्षा शुरू कर दी गई है। इसकी सीधी निगरानी पुलिस मुख्यालय कर रहा है। साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी विकास दुबे के सियासी व नौकरशाही के साथ सांठगांठ की पूरी रिपोर्ट तलब की है।
मामले की तफ्तीश में जुटी एसटीएफ को पता चला कि जब पुलिसवालों पर गोलियां चलाई गईं, उस वक्त गांव में बिजली नहीं थी। इस पर जब शिवली पॉवरहाउस के एक जेई और लाइन मैन को एसटीएफ ने हिरासत में लेकर पूछताछ की तो पता चला कि उन्हें थाने से फोन आया था। फोन करने वाला खुद को पुलिसकर्मी बता रहा था और कहा था कि गांव में बड़ा कांड हो गया है बिजली काट दो। इसके बाद प्राइवेट लाइनमैन मोनू ने बिजली काट दी। एसटीएफ ने वह नंबर भी ले लिया। जांच में यह नंबर चौबेपुर थाने का निकला है।
विकास के पुराने सभी केस खुलेंगे

विकास दुबे के पूरी कुंडली अब यूपी पुलिस खंगाल रही है। पुलिस ने विकास दुबे के सभी पुराने मुकदमों की समीक्षा शुरू कर दी है। इसकी सीधी निगरानी पुलिस मुख्यालय कर रहा है। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी विकास दुबे के सियासी व नौकरशाही के साथ सांठगांठ की पूरी रिपोर्ट तलब की है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि उसका संबंध किसी भी सियासी पार्टी से हो उसे बख्सा नहीं जाए।
विकास दुबे पर एक लाख का ईनाम

शिकंजे से दूर विकास दुबे की पुलिस शिद्दत से तलाश कर रही है। पुलिस ने विकास दुबे के ऊपर रखी गई इनाम की राशि को 50 हजार से बढ़ाकर 1 लाख कर दिया है। हालांकि अबतक विकास दुबे की कोई जानकारी पुलिस को नहीं मिल पाई है। इस घटना में शामिल विकास दुबे के दूसरे गुर्गों की गिरफ्तारी के लिए भी पुलिस छापेमारी कर रही है। इन गुर्गों में श्यामू बाजपेई, छोटू शुक्ला ,जेसीबी चालक मोनू, जहान यादव, दयाशंकर अग्निहोत्री, शशिकांत, पंडित शिव तिवारी, विष्णु पाल, राम सिंह, राम बाजपेई, अमर दुबे, प्रभात मिश्रा, गोपाल सैनी, वीरू भवन, शिवम दुबे, बालगोविंद और बउवा दुबे शामिल हैं। इनके पर 25-25 हजार का इनाम घोषित है।
200 संदिग्ध हिरासत में

विकास दुबे की तलाश में पुलिस की साठ टीमें लगातार दबिश दे रही हैं। इसके अलावा क्राइम ब्रांच और एसटीएफ की टीम भी लगाई गई है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक विकास दुबे के संपर्क में रहने वाले अभी तक 200 संदिग्ध लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। पुलिस को आशंका है कि इन लोगों से विकास के बारे में अहम जानकारी मिल सकती है। 1500 दरोगाओं के नेतृत्व में ये टीम पूरे सूबे में भगोड़े गैंगस्टर विकास दुबे की तलाश कर रही हैं।
लखनऊ का घर भी गिरेगा

एलडीए आरोपी विकास दुबे के लखनऊ स्थित घर को ढहाने पर भी विचार कर रहा है। एलडीए कृष्णानगर स्थित विकास दुबे के दोनों घरों को गिराने की कार्रवाई कर सकता है। एलडीए की टीम ऐसे सभी मकानों के आवंटन, खरीद और मानचित्र से जुड़े दस्तावेज की तलाश में जुट गई है। अधिकारियों का दावा है कि विकास दुबे ने अपनी पत्नी समेत कई रिश्तेदारों के नाम पर जमीनें खरीद कर मकान बनाए हैं। जिसकी जांच में अधिराकी लगे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो