scriptकोरोना संक्रमण से अभी तक जूझ रहे हैं लोग, अब म्यूकोर माइसिस का अटैक | People Fight Against Corona Virus, Now Attack Of mucor mycosis kanpur | Patrika News

कोरोना संक्रमण से अभी तक जूझ रहे हैं लोग, अब म्यूकोर माइसिस का अटैक

locationकानपुरPublished: May 13, 2021 07:23:36 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

अब संक्रमण के साथ म्यूकोर माइकोसिस का अटैक भी मरीजों में देखने को मिल रहा है, जो मरीजों के लिए घातक साबित हो रहा है।

कोरोना संक्रमण से अभी तक जूझ रहे हैं लोग, अब म्यूकोर माइसिस का अटैक

कोरोना संक्रमण से अभी तक जूझ रहे हैं लोग, अब म्यूकोर माइसिस का अटैक

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. अभी तक कोरोना संक्रमण (Corona Virus) को लेकर लोग जूझ रहे थे, लेकिन अब संक्रमण के साथ म्यूकोर माइकोसिस (Mucor Mycosis) का अटैक भी मरीजों में देखने को मिल रहा है, जो मरीजों के लिए घातक साबित हो रहा है। कानपुर में म्युकोर माइकोसिस के संक्रमित मरीज (Mucor Mycosis Patients) अस्पताल में पहुंचे। यहां तक कि इसके प्रकोप से दो मरीजों की मौत हो चुकी है। दोनों के मौत की वजह के पीछे कोरोना संक्रमण के साथ म्यूकोर माइकोसिस का संक्रमण भी बताया गया है। कानपुर के बर्रा निवासी एक 49 वर्षीय महिला का केस सामने आया हैं, जो मैटरनिटी विंग में भर्ती थीं।
चिकित्सक के मुताबिक उनकी आंखों में सूजन और आंखो का रंग लाल था। साथ ही स्पाइन पर समस्या थी। फेफड़े में गम्भीर रूप से जकड़न थी। इन लक्षणों के आधार पर डॉक्टरों ने म्यूकोरमाइकोसिस की पुष्टि की है। मैटरनिटी विंग में भर्ती मरीज को तीन डॉक्टर देख रहे थे, जिसमें दो मेडिसिन विभाग के थे और एक नेत्र रोग विशेषज्ञ थे। हालांकि डॉक्टरों ने बताया है कि सभी जांच नहीं हो सकी क्योंकि मरीज का ऑक्सीजन लेवल बहुत कम था। उससे उसकी मौत हो गई। उधर वार्ड नंबर तीन में भर्ती 55 वर्षीय पुरुष की आंखों में इतनी सूजन आ गई थी कि आंखें बंद हो गई थीं।
मेडिकल कॉलेज के न्यूरोलॉजिस्ट प्रो. आलोक वर्मा का कहना है कि मरीज उनके अंडर में भर्ती था। उसके चेहरे पर भी सूजन थी। उसके लक्षण अन्य मरीजों से अलग थे। लक्षणों के आधार पर म्यूकोरमाइकोसिस की डायग्नोसिस की गई है। मरीज में संक्रमण जबरदस्त था। ब्रेन में सूजन आ गई थी। फंगस के असर से फेफड़े बिल्कुल फेल हो गए थे। जांच कराने का समय नहीं मिला। इस बीच मरीज ने दम तोड़ दिया। प्रो. आलोक कुमार के मुताबिक दो केस अभी तक मेडिकल कॉलेज में रिपोर्ट हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो