scriptएक-एक गोली का हिसाब रखने वाली रिवाल्वर कानपुर में बनकर तैयार | Revolver of Artificial Intelligence Technology, Made in Fieldgan Facto | Patrika News
कानपुर

एक-एक गोली का हिसाब रखने वाली रिवाल्वर कानपुर में बनकर तैयार

फील्डगन फैक्ट्री ने तैयार किया ऐसा कवर जो मालिक से ही खुलेगाजीपीएस से लैस रिवॉल्वर में लगी होगी खास चिप, चोरी का खतरा नहीं

कानपुरJun 27, 2019 / 12:28 pm

आलोक पाण्डेय

revolver

एक-एक गोली का हिसाब रखने वाली रिवाल्वर कानपुर में बनकर तैयार

कानपुर। फील्डगन फैक्ट्री ने ऐसी रिवाल्वर बना ली है जो सिर्फ अपने मालिक के हाथों से ही इस्तेमाल हो सकेगी। यह रिवाल्वर एक ऐसे कवर में रखी जाएगी जो मालिक के हाथों से ही खुलेगा। इस कवर को भी फील्डगन फैक्ट्री में ही तैयार किया गया है। इतना ही नहीं यह रिवाल्वर अगर चोरी भी चला गया तो खुद ही आपको चोर का पता दे देगी। इसमें एक चिप लगी होगी, जिसका लिंक पुलिस के पास रहेगा। एक और खास बात यह है कि यह एक-एक गोली का हिसाब खुद रखेगी। रिवाल्वर से किए गए फायर का पूरा ब्यौरा मिल जाएगा।
देश की पहली ऐसी रिवाल्वर
फील्डगन फैक्ट्री ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी से लैस देश की पहली रिवॉल्वर तैयार की है। वरिष्ठ महाप्रबंधक ने बताया कि रिवॉल्वर के लिए एक खास चिप को डेवलप किया गया है, जिससे हथियार का पूरा ब्योरा पता चल जाएगा। इस रिवॉल्वर से फायरिंग कब हुई और कहां हुई, ये भी पता चल जाएगा। यहां तक कि एक-एक गोली का हिसाब-किताब भी आपको मिल जाएगा। ऐसी सेंसर आधारित टेक्नोलाजी ईजाद की है कि रिवॉल्वर से गोली निकलने के दौरान होने वाले कंपन का अध्ययन कर सेंसर बता देंगे कि आपकी रिवॉल्वर में कहां खराबी आ रही है। उन्होंने बताया कि रिवॉल्वर की चिप का लिंक पुलिस-प्रशासन के पास रहने का सिस्टम रहेगा।
मालिक को पहचानेगा कवर
आम तौर पर रिवॉल्वर में दो तरह के सेफ्टी फीचर होते हैं। एक स्प्रिंग के जरिए लॉक करने का और दूसरा-नंबर कोड। लेकिन अब फील्ड गन ने तीसरा सेफ्टी फीचर ईजाद किया है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है। ये विशेष हाईटेक कवर है, जो मालिक का फिंगरप्रिंट पहचानने के बाद ही रिवॉल्वर को कवर से बाहर निकालेगा। फील्ड गन फैक्ट्री के वरिष्ठ महाप्रबंधक अनिल कुमार ने बताया कि ऐसा होलिस्टर (रिवॉल्वर का कवर) तैयार किया गया है जो बिना मालिक के फिंगर प्रिंट के नहीं खुलेगा। यानी, आपका रिवाल्वर होलिस्टर सहित किसी ने छीन लिया या चोरी कर लिया तो वह इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।
पूरी तरह स्वदेशी तकनीक का प्रयोग
दुनिया के इस अनोखे कवर को दो युवा वैज्ञानिकों सौरभ पिलानिया और गौरव पिलानिया के साथ फैक्ट्री ने संयुक्त रूप से तैयार किया है। इसे पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक पर तैयार किया गया है। इसके डिजायन और टेक्नोलाजी को सौ फीसदी कानपुर में तैयार किया गया है। इसे पिस्टल, शॉटगन और अन्य छोटे हथियारों के लिए लाया जाएगा।

Home / Kanpur / एक-एक गोली का हिसाब रखने वाली रिवाल्वर कानपुर में बनकर तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो