एक स्मार्ट कार्ड से पूरे यूपी में करें मेट्रो की यात्रा, स्मार्ट कार्ड धारक को मिलेंगे कई लाभ

-सबसे बड़ी सुविधा मेट्रो प्रबंधन शुरू करने जा रहा है,

-बार बार यात्रा के लिए टोकन नहीं लेना पड़ेगा,

-प्रत्येक यात्रा पर उन्हें 10 फीसदी की छूट भी मिलेगी,

By: Arvind Kumar Verma

Published: 20 Feb 2021, 01:05 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. मेट्रो सफर के लिए अब यात्री बहुपयोगी स्मार्ट का भरपूर लाभ ले सकेंगे। स्मार्ट कार्ड (Smart Card) से यात्री पूरे उत्तर प्रदेश (Metro Travel in UP) में कहीं भी मेट्रो का सफर कर सकेंगे। इससे उन्हें मेट्रो में यात्रा करने के लिए बार-बार यात्रा के लिए टोकन (Metro Token) नहीं लेना पड़ेगा। इसके साथ ही प्रत्येक यात्रा पर उन्हें 10 फीसदी की छूट भी मिलेगी। लखनऊ (Lucknow Metro) में मेट्रो सफर के लिए स्मार्ट कार्ड दिए गए हैं। कानपुर मेट्रो ट्रेन शुरू होते ही वहां भी दिए जाएंगे। स्मार्ट कार्ड धारक को मेट्रो स्टेशनों (Metro Station) पर बार बार टोकन लेने के लिए कतार में नहीं खड़ा होना होगा। फिलहाल उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UPMRC) अभी लखनऊ में मेट्रो चला रहा है। जल्दी ही कानपुर (Kanpur Metro) में मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी।

बताया गया इसके बाद आगरा, वाराणसी व गोरखपुर में भी चलेगी। लखनऊ फिर कानपुर के बाद इन शहरों में मेट्रो शुरू होने पर इस स्मार्ट कार्ड से यात्रा कर सकेंगे। अब सबसे बड़ी सुविधा मेट्रो प्रबंधन शुरू करने जा रहा है। स्मार्ट कार्ड धारकों को टिकट (Metro Ticket) के लिए लाइन में लगने से छुटकारा मिलेगा। साथ ही यात्री अपनी जरूरत के हिसाब से यात्रा को छोटा या बड़ा कर सकेंगे। यात्री जहां तक जाएगा, उससे वहीं तक का शुल्क लगेगा। सामान्य तौर पर टोकन की बिक्री मेट्रो आने के पांच मिनट पहले होती है, लेकिन स्मार्ट कार्ड रखने वाले अंतिम समय तक मेट्रो में बैठ सकते हैं।

यात्रा के दौरान अगर आपके साथ कोई दूसरा व्यक्ति भी जा रहा है तो अपने स्मार्ट कार्ड द्वारा टिकट मशीन से उसके लिए टोकन खरीद सकते हैं। इसके साथ ही इस कार्ड से मेट्रो स्टेशन पर मौजूद मुफ्त वाईफाई (Wi-Fi) सुविधा का भी लाभ ले सकेंगे। और इसे ऑनलाइन रिचार्ज (Online Recharge) किया जा सकता है। यूपीएमआरसी के निदेशक ऑपरेशंस सुशील कुमार ने बताया कि अभी लखनऊ में स्मार्ट कार्ड में जो सुविधाएं हैं, वहीं सुविधाएं बाकी जगह भी रहेंगी।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned