scriptअतिक्रमण हटाने पहुंचे वन अमले पर अतिक्रमणकारियों ने किया हमला, वनकर्मी और चालक को चोट, छावनी बना गांव | Dispute with forest department over removal of encroachment | Patrika News

अतिक्रमण हटाने पहुंचे वन अमले पर अतिक्रमणकारियों ने किया हमला, वनकर्मी और चालक को चोट, छावनी बना गांव

locationकटनीPublished: Sep 22, 2021 10:12:43 am

Submitted by:

balmeek pandey

वन विकास निगम कुंडम परियोजना अंतर्गत कारोपानी परिक्षेत्र के छाहर गांव का मामला, देररात ढीमरखेड़ा थाना में उपद्रव करने वालो की दर्ज कराई रिपोर्ट, राजस्व, पुलिस के और वन अमले ने संभाला मोर्चा

अतिक्रमण हटाने पहुंचे वन अमले पर अतिक्रमणकारियों ने किया हमला, वनकर्मी और चालक को चोट, छावनी बना गांव

अतिक्रमण हटाने पहुंचे वन अमले पर अतिक्रमणकारियों ने किया हमला, वनकर्मी और चालक को चोट, छावनी बना गांव

कटनी. वन विकास निगम कुंडम परियोजना (जबलपुर) के कारोपानी परिक्षेत्र के छाहर गांव में वन विभाग की सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने पहुंचे वन कर्मियों पर अतिक्रमणकारियों के द्वारा पथराव और झुमाझपटी करने का मामला सामने आया है। पथराव के दौरान एक बीटगार्ड शिवम चक्रवर्ती और चालक कंधीलाल पाल को चोटें आई हैं। मंगलवार देररात को वन विकास निगम के अधिकारियों ने ढीमरखेड़ा थाना पहुंचकर पथराव करने और शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने वाले 8 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।
वन विकास निगम कुंडम परियोजना प्रभारी एसडीओ त्रिवेणी बड़कडे ने बताया कि परियोजना परिक्षेत्र कारोपानी अंतर्गत उमरपानी के छाहर गांव में सामान्य वन क्षेत्र (रिर्जव फॉरेस्ट) की करीब सैकड़ों हेक्टेयर पर बाहर के करीब आधा सैकड़ा लोगों के द्वारा पेड़ पौधों को काटकर अनाधिकृत रूप में कब्जा कर सरकारी जमीन पर खेती की जा रही हैं। ग्रामीणों के द्वारा वन क्षेत्र की सरकारी जमीन पर कब्जा करने की शिकायत अधिकारियों के अलावा मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर पर भी दर्ज कराई गई है। मंगलवार को ढीमरखेड़ा राजस्व और ढीमरखेड़ा, उमरियापान, स्लीमनाबाद पुलिस बल के साथ वन विकास निगम की टीम छाहर गांव अतिक्रमण हटाने के लिए मौके पर पहुचीं।

मौके पर पहुंचे अधिकारी
जैसे ही अतिक्रमण हटाने के जेसीबी मशीन चली अतिक्रमणकारी ग्रामीण महिलाओं के साथ एकत्रित होकर संयुक्त अमले द्वारा की जा रही कार्रवाई का विरोध करना शुरू कर दिया। लाठी डंडे लेकर पहुंचे लोगों ने संयुक्त अमले पर झुमाझपटी शुरू कर दी। इस बीच कुछ अतिक्रमणकारियों ने संयुक्त अमले पर पथराव शुरू कर दिया। जिससे कि जेसीबी वाहन के कांच फूट गए। जेसीबी चालक सहित एक वन कर्मी को चोटें भी पहुचीं है। तहसीलदार हरिसिंह धुर्वे और वन विकास निगम संभागीय प्रबंधक सीमा द्विवेदी, प्रभारी रेंजर पी वेन्यू गोपाल नायडू, रेंजर पीके सिंह,उमरियापान थाना प्रभारी गणेश प्रसाद विश्वकर्मा, ढीमरखेड़ा निरीक्षक हरदयाल सिंह उद्दे सहित अन्य अधिकारियों ने अतिक्रमणकारियों को समझाइश देकर विवाद को शान्त कराया। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में वन विकास निगम की टीम ने ढीमरखेड़ा पुलिस थाना पहुंचक कर संयुक्त अमले की कार्रवाई में बाधा उत्पन्न करने उपद्रव करने वालों की एफआईआर दर्ज कराई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो