scriptयहां शीतकाल में भी पेयजल के लिए हाहाकार | Drinking Water Trouble, Winter, Hand Pump, Narmada Canal | Patrika News

यहां शीतकाल में भी पेयजल के लिए हाहाकार

locationकटनीPublished: Feb 01, 2021 06:13:37 pm

सलैया फाटक का मामला, जिम्मेदारों को नहीं समस्या से सरोकार

Drinking Water Trouble, Winter, Hand Pump, Narmada Canal

Drinking Water Trouble, Winter, Hand Pump, Narmada Canal

स्लीमनाबाद। तहसील की ग्राम पंचायत सलैया फाटक में शीतकाल में ही हैंडपंप व नलजल योजना दम तोड़ चुकी है। जल स्तर की कमी बताई जा रही है। ग्रामीण मनोज मिश्रा, अनन्तराम यादव, गोलू दुबे, सौरभ दुबे, गोलू साहू ने बताया कि ग्राम पंचायत सलैया फाटक में रेलवे लाइन के इस पार 5 वार्ड हैं जिनके निवासरत लोगों की संख्या 1 हजार है। योजना के तहत 2 बोरवेल खनन भी है जिनसे वार्डों में पेयजल सप्लाई होती है, लेकिन गांव के पास से नर्मदा नहर का कार्य चल रहा है। जिससे जल स्तर की कमी बन जाती है। दोनों बोरवेल व वार्डों में लगे हैंडपंप बंद हो गए हैं, जबकि रेलवे लाइन उस पार की नलजल योजना का संचालन सही चल रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत के बीच से रेलवे लाइन है। यदि फाटक के उस पार की नलजल योजना से पाइप लाइन विस्तारीकरण इन 5 वार्डों में हो जाये तो समस्या दूर हो जाएगी, लेकिन पाइप लाइन विस्तारीकरण में रेलवे लाइन का अड़ंगा है। ग्राम पंचायत के माध्यम से टैंकर के माध्यम से घर-घर पेयजल आपूर्ति की जा रही है। जिससे पानी मिल पा रहा है। समस्या का निदान हो इस ओर पीएचई विभाग और जनप्रतिनिधियों की ओर से कोई सहयोग नहीं मिल रहा।
मामले में पीएचई उपयंत्री अनिल चुम्लके का कहना है कि ग्राम पंचायत सलैया फाटक में रेलवे लाइन का अडंगा सामने आ रहा है। यदि रेलवे विभाग के द्वारा स्वीकृति मिल जाए तो फाटक के उस पार पाइप लाइन का विस्तारीकरण विभाग की ओर से करवा दिया जाएगा। फाटक के उस पार जल स्तर की कमी के चलते यह समस्या उत्पन्न होती है।

पंप खराब, नलजल योजना बंद
पिपरिया सहलावन. ग्राम पंचायत भटगवां के ग्राम भसेड़ा में संचालित नल-जल योजना करीब पंद्रह दिनों से बंद पड़ी है, जिसके कारण दिनभर हैंडपंप में भीड़ लगी रहती है। इस बारे में ग्रामवासी नरेन्द्र सिंह, सुभाष सिंह, अनारी, रवि सिंह, भागा बाई, कौशिल्या बाई आदि ने बताया कि उनके गांव में संचालित नलजल योजना पंद्रह दिन से बंद पड़ी है, जिसका कारण इसकी बोरिंग में डले पंप का खराब हो जाना है। पंचायत द्वारा सुधार नहीं कराया जा रहा। दो में से एक हैंडपंप खराब है। आंगनबाड़ी के समीप लगे हैंडपंप से लोग पानी ढोने मजबूर हैं। हैंडपंप में भीड़ लगी रहती है। ग्रामपंचायत भटगवां सचिव सतीश गौतम बताया कि, पंप का सुधार करवाकर उसे लगाने भेज दिया गया है, पता करते हैं कि लगा कि नहीं, शीघ्र ही ग्रामवासियों के घरों में नल-जल योजना के पानी को पहुंचाने काम किया जाएगा।

संसारपुर में 15 दिनों से हैन्डपंप खराब
स्लीमनाबाद तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत संसारपुर स्थित पांच नंबर वार्ड में 15 दिनो हैन्डपंप खराब है। लोगों को पानी की बहुत परेशानी है। ग्रामीण बैजनाथ यादव, द्वारका यादव, भागचंद यादव, अनिल यादव, कमलेश यादव, सतीश सहित लोगों ने नल सुधार की मांग की है।

ट्रेंडिंग वीडियो