scriptघर पर ही रहकर बढ़ाएं ऑक्सीजन लेवल | Increase oxygen level by staying at home | Patrika News
कटनी

घर पर ही रहकर बढ़ाएं ऑक्सीजन लेवल

अस्पतालों में लगातार बढ़ते मरीजों की संख्या और व्यवस्था के बीच जिला अस्पताल में कोविड-19 वार्ड प्रभारी डॉ. एसपी सोनी की सलाह.

कटनीApr 29, 2021 / 11:48 am

raghavendra chaturvedi

Corona Alert Oxygen 2021 :पेट के बल आखिर कब लेटना चाहिए ,जानिए सही तरीका

Corona Alert Oxygen 2021 :पेट के बल आखिर कब लेटना चाहिए ,जानिए सही तरीका

कटनी. जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी और अस्पताल में उपलब्ध इंतजाम के बीच घर पर इलाज ले रहे मरीजों को ऑक्सीजन लेवल एसपीओटू 92 तक की स्थिति में घर पर रहकर इलाज लेना चाहिए। ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए योगाभ्यास और पेट बल लेटने सहित अन्य उपाय करने चाहिए। यह कहना है कटनी जिला अस्पताल में एक साल से ज्यादा समय कोविड-19 वार्ड प्रभारी डॉ. एसपी सोनी का।

डॉक्टर सोनी ने बताया कि कोरोना के दूसरे लहर में स्थितियां लगातार विकट हो रही है। ऐसे में जरूरी है कि लोग ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए दवाओं के साथ दूसरे उपाय डॉक्टर की सलाह लेकर अपनाएं। उन्होंने बताया कि इन दिनों देखने में आ रहा है कि ऑक्सीजन लेवल एसपीओटू 95 के नीचे आने पर ही कई लोग अस्पताल आ रहे हैं। ऐसे लोग अगर स्थिति ज्यादा गंभीर नहीं हो तो एसपीओटू 92 से नीचे आने से पहले तक घर पर ही रहकर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने का उपाय अपनाएं।

डॉ. एसपी सोनी बताते हैं कि कोरोना का यह स्टे्रन ज्यादा घातक है। सबसे ज्यादा नुकसान ऑक्सीजन लेवल के अचानक गिरने से होता है। ऐसे में कोरोना पॉजिटिव मरीजों को ऑक्सीजन लेवल पर नजर बनाए रखना चाहिए। उन्होंने बताया कि टीका लगवा चुके में नुकसान कम दिख रहा है। पॉजिटिव होने के बाद भी इलाज से ठीक हो जा रहे हैं।

Home / Katni / घर पर ही रहकर बढ़ाएं ऑक्सीजन लेवल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो